Ad

नैनीताल- यहां उल्लू के परिवार में आई मुसीबत, वन विभाग ने ऐसे की मदद

Ad - Bansal Jewellers
खबर शेयर करें

नैनीताल में ‘ब्राउलन वुड आउल’ उल्लुओं के परिवार के दो नन्हे सदस्य पेड़ से गिर गए जिन्हें वन विभाग ने रैस्क्यू कर उपचार के लिए ज़ू में पहुंचा दिया । एक बच्चे को शनिवार को रैस्क्यू के दौरान उल्लू दंपत्ति ने वन कर्मचारी पर हमला बोल दिया था।


नैनीताल के अयारपाटा के जंगल में पिछले कुछ दिनों से ‘ब्राउलन वुड आउल’ का परिवार रह रहा था । शनिवार को एक बच्चा पेड़ से नीचे गिर गया । बच्चे को कौवों, कुत्तों और तस्करों से खतरा हो गया। उल्लुओं का परिवार सबकी आंखों में चढ़ गया था । शनिवार सवेरे उल्लू का एक बीमार बच्चा पेड़ से नीचे गिर गया था जिसे इलाज के लिए नैनीताल के उच्च स्थलीय प्राणी उद्यान(ज़ू)भेजा गया ।

इसके बाद वन विभाग और दमकल विभाग ने पेड़ पर बैठे एक और क्रियाहीन उल्लू को रैस्क्यू करने के लिए लंबी सीडी मंगवाकर पेड़ पर लगाई । जैसे ही वनकर्मी रैस्क्यू के लिए पेड़ पर चढ़ा, उल्लू दंपत्ति ने उसपर हमला बोल दिया । उन्होंने अपने बीमार बच्चे को बचाने का प्रयास किया । परिस्थिति को देखते हुए विभाग ने उल्लुओं को उनके प्राकृतिक वास में ही रहने देने का निर्णय लिया । जानकारी के अनुसार उल्लुओं की उम्र 30 वर्ष की होती है ।

ये वन्यजीव की श्रेणी में शिड्यूल 4 में आते हैं । आज सवेरे दूसरा बच्चा भी नीचे गिर गया जिसके बाद वन कर्मियों ने उसे भी ज़ू पहुंचा दिया है । जानकारी के अनुसार दोनों बच्चों को स्वस्थ होने के बाद उनके परिजनों के साथ प्राकृतिक वास में छोड़ दिया जाएगा ।

Ad
Ad
Ad
Ad
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- (दुःखद) बिस्तर पर सोया था दसवीं का छात्र, अचानक सांप ने डसा, मौत से परिजनों में कोहराम
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments