Shemford School Haldwani

नैनीताल- यहां उल्लू के परिवार में आई मुसीबत, वन विभाग ने ऐसे की मदद

Bansal Sarees & Bansal Jewellers Ad
खबर शेयर करें

नैनीताल में ‘ब्राउलन वुड आउल’ उल्लुओं के परिवार के दो नन्हे सदस्य पेड़ से गिर गए जिन्हें वन विभाग ने रैस्क्यू कर उपचार के लिए ज़ू में पहुंचा दिया । एक बच्चे को शनिवार को रैस्क्यू के दौरान उल्लू दंपत्ति ने वन कर्मचारी पर हमला बोल दिया था।


नैनीताल के अयारपाटा के जंगल में पिछले कुछ दिनों से ‘ब्राउलन वुड आउल’ का परिवार रह रहा था । शनिवार को एक बच्चा पेड़ से नीचे गिर गया । बच्चे को कौवों, कुत्तों और तस्करों से खतरा हो गया। उल्लुओं का परिवार सबकी आंखों में चढ़ गया था । शनिवार सवेरे उल्लू का एक बीमार बच्चा पेड़ से नीचे गिर गया था जिसे इलाज के लिए नैनीताल के उच्च स्थलीय प्राणी उद्यान(ज़ू)भेजा गया ।

Kisaan Bhog Ata

इसके बाद वन विभाग और दमकल विभाग ने पेड़ पर बैठे एक और क्रियाहीन उल्लू को रैस्क्यू करने के लिए लंबी सीडी मंगवाकर पेड़ पर लगाई । जैसे ही वनकर्मी रैस्क्यू के लिए पेड़ पर चढ़ा, उल्लू दंपत्ति ने उसपर हमला बोल दिया । उन्होंने अपने बीमार बच्चे को बचाने का प्रयास किया । परिस्थिति को देखते हुए विभाग ने उल्लुओं को उनके प्राकृतिक वास में ही रहने देने का निर्णय लिया । जानकारी के अनुसार उल्लुओं की उम्र 30 वर्ष की होती है ।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल ने दो SDM के किए ट्रांसफर

ये वन्यजीव की श्रेणी में शिड्यूल 4 में आते हैं । आज सवेरे दूसरा बच्चा भी नीचे गिर गया जिसके बाद वन कर्मियों ने उसे भी ज़ू पहुंचा दिया है । जानकारी के अनुसार दोनों बच्चों को स्वस्थ होने के बाद उनके परिजनों के साथ प्राकृतिक वास में छोड़ दिया जाएगा ।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- दो मासूम बच्चों की मौत से इलाके में हड़कम्प, यहां नहाना पड़ा भारी
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 सिग्नल एप्प से जुड़ने के लिए क्लिक करें

👉 हमारे फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 हमें ट्विटर (Twitter) पर फॉलो करें

👉 एक्सक्लूसिव वीडियो के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

अंततः अपने क्षेत्र की खबरें पाने के लिए हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments