उत्तराखंड- नवंबर में ही नौकरीपेशा और पेंशनर निपटा लें यह सबसे जरूरी काम, बच जाएंगे इस नुकसान से

Ad - Bansal Jewellers
खबर शेयर करें

उत्तराखंड- Pensioner, नौकरीपेशा के लिए जरूरी खबर है। उन्‍हें 30 नवंबर तक दो जरूरी काम निपटाने हैं। इससे Pensioner पेंशन रुकने से बच जाएंगे और नौकरीपेशा को PF पर 7 लाख के बीमा कवर का फायदा मिलता रहेगा।

EPFO ने 30 नवंबर 2021 तक हरेक नौकरीपेशा, जिसका PF कटता है, के लिए UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) को कर्मचारी के Aadhaar से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। अगर पीएफ अकाउंट का UAN, Aadhaar से लिंक नहीं होगा तो कर्मचारी का अंशदान भी जमा नहीं हो पाएगा। इसके साथ ही वह व्यक्ति अपने PF की निकासी भी नहीं कर सकेगा। पर्सनल फाइनेंस एक्‍सपर्ट और CA मनीष कुमार गुप्‍ता के मुताबिक इस सूरत में कर्मचारी का पीएफ कटेगा लेकिन नियोक्ता का अंशदान नहीं आएगा। इससे कर्मचारी का एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस अर्थात EDLI प्रीमियम भी जमा नहीं होगा। उसका बीमा कवर भी खत्‍म हो जाएगा।

इसी तरह देशभर के लाखों पेंशनरों को 30 नवंबर तक अपना Life Certificate देना है। उनके इस प्रमाणपत्र के न देने से Pension रुक जाएगी। हालांकि सरकार ने उनकी सहूलियत के लिए अब E praman व्‍यवस्‍था भी शुरू की है। इससे उनका घर बैठे ही Life Certificate जमा हो जाता है। पेंशनर को हर साल नवंबर में बैंक, डाकघर या वित्तीय संस्थान में Life Certificate जमा करना होता है, जहां पेंशन क्रेडिट होती है।

Ad
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- (बड़ी खबर) सन्ध्या डालाकोटी का दावा, कांग्रेस में हो जाएगा सब ठीक, दुर्गापाल है पिता तुल्य
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments