Aknur Motors, Bindukhatta
नैनीताल-DM धीराज सिंह ने दिए यह निर्देश, ऐसे दूर होगी पीने के पानी की दिक्कत

नैनीताल- DM धीराज सिंह ने दिए यह निर्देश, ऐसे दूर होगी पीने के पानी की दिक्कत

Bansal Sarees & Bansal Jewellers Ad
खबर शेयर करें
  • 1
    Share

नैनीताल – जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जनपद के सभी घरों को शीघ्रता से गुणवत्तायुक्त एवं पीने योग्य पानी पहुॅचाना सुनिश्चित करें। यह निर्देश जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जल संस्थान एवं पेयजल निगम द्वारा जनपद में संचालित कार्यों एवं प्रस्तावित कार्यों की मंगलवार को कलैक्ट्रेट सभागार में गहनता से समीक्षा करते हुए दिये।

ankur motors ad

यह भी पढ़े 👉नई दिल्ली- सीएम रावत ने गडकरी से की मुलाकात, यह 6 राजमार्ग बनेंगे राष्ट्रीय राजमार्ग

डीएम धीराज ने निर्देशित करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर तक पानी पहुॅचाने के साथ-साथ जल संरक्षण एवं संचयन जैसी योजनाओं पर भी प्राथमिकता से कार्य किया जाये। उन्होंने योजना के अन्तर्गत चल रहे कार्यों में गुणवत्ता एवं समयबद्धता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिये। उन्होंने योजना के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा स्कूलों का कार्य मार्च माह के अन्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़े 👉नैनीताल- भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष को पीटने वाले बाप-बेटे को व्यापारियों ने कोतवाली में ही जड़े थप्पड़

उन्होंने योजना के अन्तर्गत 10 मार्च तक विलेज एक्शन प्लान तैयार कराने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। उन्होंने जनपद की सभी पंचायतों का जल जीवन मिशन के अन्तर्गत अलग खाता खुलवाने, ई-मेल आईडी, पंचायत निधि खाता सहित अन्य सभी विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश जिला पंचायतराज अधिकारी को दिये। उन्होंने एमआईएस पोर्टल में डेटा अपलोड करने में तेजी लाने, विलेज एक्शन प्लान (वीएपी) में कनेक्शन संख्या तथा धनराशि विवरण का काॅलम जोड़ने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़े 👉हल्द्वानी- प्रैक्टिकल देने कॉलेज गई छात्रा लापता, परिजनों ने पुलिस से लगाई गुहार, मां का रो रो कर बुरा हाल


डीएम धीराज ने कहा कि टंकियों में पानी के अधिक प्रेसर आदि के कारण पानी की अधिक बरबादी होती है। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में नैनीताल शहर में पानी की अनावश्यक बरबादी को रोकने के लिए वाटर सेविंग नोज़ल्स लगाये जायें और इस कार्य को वार्डवार पूरा किया जाये। इसके साथ ही पूणे माॅडल का अध्ययन करते हुए शहर में पानी की अनावश्यक बरबादी को रोकने के लिए कारगर कार्य योजना तैयार की जाये।

यह भी पढ़े 👉उत्तराखंड- अब फ़ूड लाइसेंस बनाएगी केंद्र सरकार, जानिए कब तक का है समय


बैठक में जल संस्थान की लालकुआं की 51.48 लाख धनराशि की दो डीपीआर, कोटाबाग की 53 लाख धनराशि की दो डीपीआर, हल्द्वानी आंगनबाड़ी केन्द्रो की 1.28 लाख धनराशि की एफएचटीसी की 8 डीपीआर, हल्द्वानी की 305.94 लाख रूपये धनराशि की 36 एफएचटीसी डीपीआर का अनुमोदन किया गया।

यह भी पढ़े 👉उत्तराखंड- यहां हुवा गजब फैसला, शादी में शराब रोकने वाली दुल्हन को मिलेंगे 10 हजार

पेयजल निगम के अन्तर्गत 221.40 लाख रूपये धनराशि की 10 एफएचटीसी डीपीआर जिसमें से ओखलकाण्डा की सात, बेतालघाट की 2 तथा रामनगर व कोटाबाग की एक-एक डीपीआर शामिल का अनुमोदन किया गया। पेयजल निगम के अन्तर्गत 4000.49 लाख रूपये धनराशि की 15 डीपीआर जिसमें ओखलकाण्डा की सात, रामनगर की 7 तथा बेतालघाट की एक डीपीआर शामिल है का अनुमोदन किया गया। पेयजल निगम के अन्तर्गत 52.68 लाख रूपये धनराशि की 10 डीपीआर जिसमें ओखलकाण्डा के 8 स्कूलों, भीमताल व रामगढ़ के एक-एक स्कूल की डीपीआर का अनुमोदन किया गया।

यह भी पढ़े 👉नैनीताल-(बड़ी खबर) DM धीराज सिंह ने दो SDM के कार्यक्षेत्र बदले

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 सिग्नल एप्प से जुड़ने के लिए क्लिक करें

👉 हमारे फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 हमें ट्विटर (Twitter) पर फॉलो करें

👉 एक्सक्लूसिव वीडियो के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

अंततः अपने क्षेत्र की खबरें पाने के लिए हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Ad-Website-Development-Haldwani-Nainital
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x