Ad

देहरादून- अब राज्य में स्कूलों में हर हफ्ते होगी रोजगार की पढ़ाई

खबर शेयर करें

देहरादून- राज्य के सरकारी स्कूलों में छात्रों को उद्यमी बनने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा, छात्रों के अंदर उद्यमिता की मानसिकता विकसित करने के लिए कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों के लिए विशेष पाठ्यक्रम तैयार किया गया है, प्रत्येक सप्ताह दो पीरियड छात्र-छात्राओं को कौशल विकास की ट्रेनिंग दी जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महीने के अंतिम शनिवार को स्कूल में प्रतिभा दिवस में कौशल विकास से जुड़ी गतिविधियां कराई जाएंगी। माना जा रहा है कि इसी सत्र से इस कार्यक्रम की शुरुआत होगी। पहली सूची की ट्रेनिंग होगी जिसमें 500 माध्यमिक स्कूलों में वर्चुअल लैब हाई स्कूल में कक्षा 9 के दो शिक्षकों को चुना जाएगा। गूगल ऐप के जरिए ट्रेनिंग दी जाएगी 7 और 9 जुलाई तक चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, टिहरी, चंपावत के शिक्षकों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी। जबकि 18 से 20 जुलाई के बीच पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, देहरादून उधम सिंह नगर के शिक्षक ट्रेनिंग लेंगे।

जानकारी के मुताबिक इस योजना के दायरे में प्रथम चरण में कक्षा 9 के एक लाख से ज्यादा छात्र छात्रा लेंगे नियमित रूप से उद्यमिता की रुचि के विषय में जानकारी दी जाएगी, ताकि 12वीं पास करने के बाद उनके साथ रोजगार का भी विकल्प रहेगा।

Ad
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- साहित्य का संगम हल्द्वानी लिटरेचर फेस्टिवल में पद्मश्री मालिनी अवस्थी सहित देश के ये दिग्गज लेखक रहे मौजूद
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments