देहरादून-(बड़ी खबर) इस तारीख से करवट लेगा मौसम, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

खबर शेयर करें -

Dehradun , Weather Update: उत्तराखंड में मौसम फिलहाल साफ है , मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के मुताबिक आगामी 13 दिसंबर तक प्रदेशभर में मौसम शुष्क रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 15 दिसंबर के बाद मौसम करवट लेगा। पर्वतीय राज्यों उत्तराखंड ,जम्मू कश्मीर लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है जिसके बाद मैदानी इलाकों में भी कोहरे व शीतलहर के चलते कड़ाके की ठंड शुरू हो जाएगी।

हालांकि ठंड अब असर दिखाने लगी है। खासकर सुबह शाम पारा लुढ़क रहा है। पर्वतीय क्षेत्रों में पारा एक डिग्री से नीचे पहुंच गया है। प्रदेशभर में फिलहाल मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। आने वाले तीन दिनों में प्रदेश का न्यूनतम तापमान कही-कहीं एक डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहां SSP ने बदल दिए 4 दरोगा

उच्च हिमालयी क्षेत्र में कहीं-कहीं दोपहर बाद हल्के बादल छाये रहने की संभावना है। मैदानी क्षेत्रों में सुबह एवं शाम को कोहरा पड़ने और पहाड़ों में सुबह के समय पाला पटने की संभावना है। मौसम विभाग ने 15 दिसंबर से कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहां ड्यूटी से गायब मिले 3 शिक्षक, हुई यह कार्रवाई

मैदानी क्षेत्रों में सुबह के समय हल्की धुंध छाने लगेगी। पर्वतीय क्षेत्रों में दिन की धूप ठंड से राहत देगी। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पूरब व उससे सटे दक्षिण- पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके चक्रवात में परिवर्तित होकर पश्चिम व उत्तर- पश्चिम दिशा में बढ़ने की उम्मीद है।

अगले तीन-चार दिन देखने को मिल सकता मौसम में बदलाव वहीं, पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान व इससे सटे इलाकों पर बना हुआ है। जिसके आगे बढ़ने की संभावना है। इसकी वजह से अगले तीन-चार दिन मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून -(बड़ी खबर) गजब है हाल, अब चार फर्जी डॉक्टर भी गिरफ्तार

इन चार राज्यों में हो सकता है हल्की वर्षा व हिमपात: 15 दिसंबर के बाद उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर कोहरा छाने के साथ कुछ जगहों पर हल्की वर्षा व हिमपात हो सकता है। इसकी वजह से तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार मैदानी इलाकों के अलावा अल्मोड़ा व इसके आसपास के घाटी वाले क्षेत्रों में सुबह कोहरा छाया रहेगा। हल्के बादलों के बीच दिन भर धूप खिली रहेगी। दोपहर बाद हवा चलने से ठंड में बढ़ोतरी होगी।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

[wp-post-author]

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments