Shemford School Haldwani

उत्तराखंड के सांसद अनिल बलूनी ने राज्यसभा में चमोली आपदा को लेकर उठाई यह मांग

Bansal Sarees & Bansal Jewellers Ad
खबर शेयर करें

उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी ने आज राज्यसभा में शून्यकाल में उत्तराखंड के चमोली जनपद में आई आपदा पर अपना विषय रखा। उन्होंने हिमालय के बदलते स्वभाव और ग्लेशियरों के टूटने से अचानक आने वाली बाढ़ आपदा के संबंध में दीर्घकालिक अध्ययन कर उसके अनुरूप आपदा प्रबंधन का तंत्र विकसित करने की मांग की।

यह भी पढ़े 👉उत्तराखंड- धौलीगंगा बांध पर मौत का खौफनाक लाइव मंजर, घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल, देखिए VIDEO

Kisaan Bhog Ata

बलूनी ने कहा कि हाल के वर्षों में उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने, बादल फटने, भारी भूस्खलन की घटनाएं बढ़ी है। मौसम का पूर्वानुमान बताने वाले डॉप्लर रडारों की उत्तराखंड में स्थापना हो रही है। दो डॉप्लर राडार स्थापित हो चुके हैं और एक पर काम चल रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहां हुआ लाखो टन कूड़े के ऊपर अनोखा योग

यह भी पढ़े 👉नैनीताल- ऐसे दूर होगी हल्द्वानी के ट्रैफिक की समस्या, नये DM की प्राथमिकता में शामिल है यह प्लान

सांसद बलूनी ने कहा कि वे अर्थ साइंस मिनिस्ट्री से अनुरोध करना चाहते हैं कि आपदा की इन परिस्थितियों पर विस्तृत अध्ययन की आवश्यकता है, ताकि हिमालय और ग्लेशियरों के स्वभाव पर विस्तृत अध्ययन हो और राज्य का आपदाराहत तन्त्र उसी अनुरूप विकसित हो सके। यह अध्ययन उत्तराखंड ही नहीं देश दुनिया के लिए भी लाभदायक होगा।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- प्राइवेट स्कूल अगर ले रहे ज्यादा फीस तो यहां करें गोपनीय शिकायत

यह भी पढ़े 👉हल्द्वानी- जिले में अपराध नियंत्रण के लिए गंभीर हैं SSP प्रीति प्रियदर्शिनी, अब अपराधियों की खैर नहीं, शुरू हुवे 17 नए ऑपरेशन

सांसद बलूनी ने कहा कि सात फ़रवरी को उत्तराखंड के चमोली जनपद में केदारनाथ त्रासदी की तरह भयावह आपदा आयी, जिसके लिये अभी भी राहत कार्य जारी हैं।अनेक लोग लापता हैं, अनेक लोग हताहत हुए हैं। स्थानीय पावर प्रोजेक्टों को नुकसान हुआ है। ग्रामीणों के खेत, संपर्क मार्ग, पुल और अनेक सामुदायिक स्थलों का नामोनिशान मिट गया है।

यह भी पढ़े 👉उत्तराखंड- CM रावत ने दी यहां डिग्री कॉलेज की सौगात, 46 करोड़ की योजनाओं का भी दिया तोहफा

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- प्रदेश में अब से बाजार रहेंगे गुलजार, लेकिन ध्यान रहे यह टाइमिंग

बलूनी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने जिस तरह तत्काल घटना का संज्ञान लिया और सारी मशीनरी आपदा प्रबंधन में सक्रिय हुई इसके लिए मैं उत्तराखंड की ओर से माननीय प्रधानमंत्री जी का आभार प्रकट करना चाहूंगा। बलूनी ने कहा कि वे उत्तराखंड की जनता की ओर से गृह मंत्री जी का भी आभार प्रकट करते हैं कि उनके निर्देशन में आपदा प्रबंधन टीम ने युद्ध स्तर पर कार्य करके महत्वपूर्ण जीवन बचाएं और अभी भी जुटी हुई है।

यह भी पढ़े 👉उत्तराखंड- अब युवाओं को एसएमएस के जरिए मिलेगी नई भर्ती की जानकारी, बस करना होगा ये…..

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments