उत्तराखंड- नवेदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा इस तारीख को, ये है तैयारियां

खबर शेयर करें -

रामनगर- उत्तराखंड में 2022 की राजीव गांधी नवोदय विद्यालय की परीक्षा 27 फरवरी को होगी। यह परीक्षा पूरी तरह से आफलाइन मोड में होगी। परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड 22 फरवरी को जारी किए जाएंगे। परीक्षार्थी अपने ब्लाक में ब्लाक शिक्षाधिकारी बीईओ कार्यालय से एडमिट कार्ड किए जाएंगे। राजीव गांधी नवोदय विद्यालयी प्रवेश परीक्षा 105 केंद्रों में होगी। राज्य के 13943 परीक्षार्थी नवोदय की परीक्षा देंगे। जिसमें ये मात्र 630 का ही चयन होना है।

उत्तराखंड के प्रत्येक जिले में एक राजीव गांधी नवोदय विद्यालय हैं। इन स्कूलों में कक्षा छह से 12 वी तक निशुल्क शिक्षा व आवास की सुविधा मिलती है। इन स्कूलों में प्रवेश के लिए परीक्षा कराने की जिम्मेदारी उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद https://ubse.uk.gov.in/ को मिली है। शुक्रवार को परिषद के सभागार में अपर सचिव बृज मोहन रावत व उपसचिव सीपी रतूड़ी ने हर ब्लॉक के बीईओ व राजीव गांधी नवोदय विधालय के प्राचार्यों के साथ बैठक की।

बैठक में बताया गया कि परीक्षा प्रातः 11 बजे से दोपहर एक बजे तक होगी। परीक्षा के लिए कुमाऊ में 43 व गढ़वाल में 62 केंद्र बनाए गए हैं। कुमाऊं में 5446 व गढ़वाल में 8497 छात्र भाग लेंगे। बैठक में ब्लॉक से आए शिक्षा अधिकारियों ने परीक्षा के दौरान आने वाली समस्याओं को रखते हुए उनका निदान भी पूछा। बैठक में बताया गया कि एक अप्रैल 2009 से 31 मार्च 2013 के बीच जन्मतिथि वाले छात्र ही परीक्षा के लिए मान्य है। बीते माह छात्रों द्वारा आवेदन भरकर भेजे गए थे।

About Post Author

Ad
Ad
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

WP Post Author

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments