Shemford School Haldwani
Ajay Bhatt MP Nainital

उत्तराखंड-(बड़ी खबर) सांसद अजय भट्ट ने लोकसभा सदन में उठाई पहाड़ की यह पीड़ा

Bansal Sarees & Bansal Jewellers Ad
खबर शेयर करें

उत्तराखंड की नैनीताल उधम सिंह नगर संसदीय क्षेत्र से सांसद अजय भट्ट ने एक बार फिर लोकसभा सदन में नियम 377 के अधीन सदन को अवगत कराया है कि उत्तराखंड वन बाहुल्य क्षेत्र होने के चलते यहां मानव वन्यजीव संघर्ष काफी बढ़ गया है सांसद अजय भट्ट ने बताया कि वन्यजीवों के कारण सैकड़ों लोग अब तक अपनी जान गवा चुके हैं और इसी कारण के चलते फसलों का व्यापक नुकसान होने से लोग पलायन के लिए भी मजबूर हो रहे हैं सांसद अजय भट्ट ने सदन को अवगत कराया कि उत्तराखंड प्रदेश के किसान वन्यजीवों के आतंक के कारण अपनी खेती कर पाने में पूर्णतया असमर्थ हैं मजबूरी में लोग फसल परिवर्तन क्रॉप पेटर्न चेंज कर रहे हैं जो कि बहुत ही में भुखमरी की समस्या उत्पन्न करेगा .।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- कुमाऊं और गढ़वाल के लिए एक -एक हेलीकॉप्टर की व्यवस्था

यह भी पढ़े 👉.हल्द्वानी- 38 लाख के 304 मोबाइल बरामद, पुलिस की मेहनत लाई रंग, तो लोगों के खिले चेहरे

Kisaan Bhog Ata

सदन के माध्यम से सांसद अजय भट्ट ने कहा कि मैं केंद्र सरकार से मांग करना चाहता हूं कि सरकार इस समस्या की गंभीरता को समझते हुए समस्त हित धारकों नीति निर्माताओं केंद्र सरकार व केंद्रीय वन विभाग सहित सभी संबंधित विभाग आपसी समन्वय करते हुए इसमें कोई दीर्घकालिक कदम उठाएं ताकि वन्यजीवों से प्रभावित होने वाले आमजन को राहत मिल सके। इसके अलावा सरकार सौर ऊर्जा तार यानी सोलर फेंसिंग, बार-बाड़, भूमि उपयोग नियोजन, इको टूरिज्म, पर्यावरण सेवा कर, ग्रीन बोनस जैसे सुझाव पर भी अमल करें। सांसद अजय भट्ट ने सदन को अवगत कराते हुए यह भी कहा किक क्रॉप चेंज पैटर्न यानी फसल परिवर्तन के लिए भी यहां संसाधन उपलब्ध कराए जाने चाहिए, साथ ही वन्य कानूनों में भी बदलाव करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें 👉  Breaking News- राज्य में अब 2964 एक्टिव केस, देखिए हेल्थ बुलेटिन, जाने अपने इलाके का हाल
यह भी पढ़ें 👉  Breaking News- BJP आलाकमान ने उत्तराखंड की महिला नेत्री दीप्ति रावत को दी यह बड़ी जिम्मेदारी

यह भी पढ़े 👉.हल्द्वानी-(बड़ी खबर) जय गुरु ज्वेलर्स स्वामी से 50 लाख की रंगदारी मामला, पुलिस ने किया खुलासा, जानिए रंगदारी के पीछे किसका था हाथ

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments