Shemford School Haldwani

उत्तराखंड- राज्य के युवाओं के लिए सांसद अजय भट्ट आए आगे, केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यम मंत्री से की यह बड़ी मांग

Bansal Sarees & Bansal Jewellers Ad
खबर शेयर करें

हल्द्वानी– नैनीताल उधम सिंह नगर संसदीय क्षेत्र से सांसद अजय भट्ट ने केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यम मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पांडे को पत्र लिखकर उत्तराखंड के ज्यादा से ज्यादा युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिए जाने की मांग की है सांसद अजय भट्ट ने केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखकर न सिर्फ उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थिति से अवगत कराया है बल्कि यहां के युवाओं और युवतियों को कौशल विकास की आवश्यकताओं के प्रति भी ध्यान आकर्षित किया है।

यह भी पढ़े 👉 उत्तराखंड- उत्तराखंड का एक और लाल हवलदार रणवीर सिंह रावत देश की रक्षा की खातिर शहीद, परिजनों का रो रो कर बुरा हाल

Kisaan Bhog Ata

अपने पत्र में सांसद अजय भट्ट ने लिखा है कि उत्तराखंड के पर्वतीय राज्य है जिसके 9 जिले पूरी तरह से पर्वतीय है उधम सिंह नगर देहरादून हरिद्वार एवं नैनीताल मैदानी जिले हैं लेकिन देहरादून और नैनीताल जिले की भी आधी भौगोलिक परिस्थिति पर्वतीय है और हरिद्वार एवं उधम सिंह नगर जिले की स्थिति को देखते हुए इन्हें आकाशीय जिले में चयन किया गया है। जिस पर केंद्रीय मंत्री का ध्यान आकर्षित करते हुए सांसद अजय भट्ट ने यहां के युवक-युवतियों के पास रोजगार न होने के कारण उनके उचित कौशल विकास प्रशिक्षण किए जाने की मांग की है सांसद अजय भट्ट ने पत्र के माध्यम से यह भी बताया है कि यहां के युवक-युवतियों के पास रोजगार ना होने के कारण और किसी प्रकार के कौशल विकास का प्रशिक्षण न मिलने के कारण अधिकांश युवा पलायन कर रहे हैं 2011 की जनगणना के अनुसार 167093 गांव में से 1048 गांव गैर आबाद यानी खाली हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहां हुआ लाखो टन कूड़े के ऊपर अनोखा योग
यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल-(बड़ी खबर) जिले में 29 तक कर्फ्यू में मिलेगी यह छूट, DM ने जारी किए निर्देश

यह भी पढ़े 👉 नैनीताल- नवोदय विद्यालय सुयालबाडी के छात्रों को DM बंसल का तोहफा, खिल उठे छात्रों के चेहरे

यही नहीं उत्तराखंड राज्य की सीमाएं नेपाल चीन और तिब्बत से लगती हैं ऐसी स्थिति में यहां से पलायन होना देश की सीमा सुरक्षा और उत्तराखंड के लिए भी गंभीर चिंता का विषय है किसी भी राज्य की सीमाएं जो विदेशों से लगती है वह हर प्रकार से सुदृढ़ होना चाहिए यहां के युवक-युवतियों को अधिकाधिक कौशल विकास के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया जाना अति आवश्यक है।

यह भी पढ़े 👉 उत्तराखंड- यहां बारात में बबाल, 15 लोगो के खिलाफ मुकदमा, ऐसे शुरू हुआ पंगा

सांसद अजय भट्ट ने पत्र के माध्यम से केंद्रीय मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पांडे से मांग की है कि उनके संज्ञान में आया है कि पूर्वोत्तर राज्यों में विशेष सुविधाएं दी जाती हैं जबकि उत्तराखंड की स्थिति भी पूर्वोत्तर राज्यों जैसी है प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही कौशल विकास योजना के अंतर्गत कौशल विकास केंद्रों को खोलने का उद्देश्य अधिकाधिक बेरोजगार युवक युवतियों को प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाना है लिहाजा उत्तराखंड जैसे विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाले राज्य में अधिकाधिक कौशल विकास केंद्रों को खोलकर बेरोजगार युवक युवतियों को प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए इससे बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध हो पाएगा और राज्य का पलायन भी रुकेगा।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- प्रदेश में अब से बाजार रहेंगे गुलजार, लेकिन ध्यान रहे यह टाइमिंग

यह भी पढ़े 👉 उत्तराखंड- 2 फरवरी को यहां लगेगा ‘सुरों’ का मेला और याद किए जाएंगे पहाड़ के ‘सुर सम्राट’

यह भी पढ़े 👉 उत्तराखंड- बागेश्वर की बेटी ने बढ़ाया देवभूमि का मान, राष्ट्रीय कला उत्सव में जीता प्रथम पुरस्कार, देवभूमि की बेटी को दें बधाई

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments