Shemford School Haldwani
उत्तराखंड

नैनीताल- किसान आंदोलन का असर अब इन पर्यटक स्थलों पर भी, जाने क्या है हालत

Bansal Sarees & Bansal Jewellers Ad
खबर शेयर करें

नैनीताल – दिल्ली के लाल किले और निकटवर्तियों क्षेत्रों में किसान आंदोलन का असर उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों में साफ देखा जा सकता है । इन मुख्य पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की आवाजाही लगभग शून्य होते जा रही है । पर्यटन व्यवसाइयों को भारी आर्थिक नुकसान देखने को मिल रहा है । नैनीताल के मुख्य पर्यटक स्थल सूने पड़े हैं ।

यह भी पढ़े 👉.देहरादून- (बड़ी खबर) आबकारी नीति में सरकार ने किए बड़े बदलाव, अब इतने समय के लिए मिलेगा देशी और अंग्रेजी का ठेका

Kisaan Bhog Ata


लंबे समय से कृषि कानून को स्थगित करने की मांग को लेकर जारी किसान आंदोलन का नकारात्मक प्रभाव कुमाऊं के पर्यटक स्थलों में दिख रहा है । नौ माह के लम्बे कोरोना लॉक डाउन और अनलॉक डाउन की प्रक्रिया के बाद जैसे ही पर्यटन पटरी में आने लगा तो किसान आंदोलन शुरू हो गया । नैनीताल, भीमताल, रानीखेत, अल्मोड़ा, बिनसर, मुक्तेश्वर, रामनगर, कौसानी, मुनश्यारी समेत कुमाऊं के अन्य पर्यटक स्थलों में पर्यटक नदारद दिखे । इन पर्यटक स्थलों के अधिकतर व्यापारियों की आजीविका पर्यटन पर आधारित है । पर्यटकों के लंबे समय तक इन क्षेत्रों में नहीं आने से क्षेत्र सुनसान और लोगों की जेबें खाली पड़ी हैं । नैनीताल के मुख्य पर्यटक स्थल, जहां कुछ समय पहले पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती थी, आज सुनसान पड़े हैं । पर्यटन से जुड़े होटल व्यवसायी कहते हैं कि पर्यटक बड़ी संख्या में आना चाहते हैं लेकिन राज्य और केंद्र सरकार इसके लिए कुछ काम करे ।

यह भी पढ़ें 👉  Good News- पांच महीने और मुफ्त खाद्यान देने को मिली मंजूरी, इन लोगो को होगा फायदा
यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- कल से क्या कहता है मौसम का मिजाज जान लो, नही तो होगी परेशानी

यह भी पढ़े 👉.देहरादून-(बड़ी खबर) किसानों के लिए त्रिवेंद्र सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला, 6 फरवरी को होगी शुरुआत

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर एक और नई अपडेट


पिछले दिनों दिल्ली के लालकिला में तथाकथित किसान नेताओं के हंगामे को देखकर आम आदमी घर में दुबकने को मजबूर हो गया । दो दिन निकालकर परिवार के साथ इन हिल स्टेशनों में छुट्टियां मनाने आने वाले लोग अपने घरों में ही फंस गए । पर्यटकों के नहीं आने से यहां के व्यापारियों को आर्थिक नुकसान हुआ है ।

यह भी पढ़े 👉. देहरादून-(बड़ी खबर) 29 इंस्पेक्टरों के हुए तबादले देखिए पूरी लिस्ट

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments