Shemford School Haldwani
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में उत्तराखंड के छात्र कर रहे कमाल

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में उत्तराखंड के छात्र कर रहे कमाल, हरिद्वार के आशीष और बागेश्वर की प्रियंका ने रचा इतिहास

Bansal Sarees & Bansal Jewellers Ad
खबर शेयर करें

हल्द्वानी – देश का प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में उत्तराखंड के छात्र भी कई उपलब्धियां अपने नाम कर चुके हैं। हल्द्वानी में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर चांसलर आर एस बावा ने कई अहम जानकारियां दी । चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर चांसलर डॉ आर एस बावा ने बताया कि यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले आईटी, एग्रीकल्चर, हेल्थ केयर सहित विभिन्न क्षेत्रों में अब तक छात्रों द्वारा 900 पेटेंट दर्ज किए गए हैं जिनमें से 21 पेटेंट उत्तराखंड के छात्रों द्वारा फाइल किए गए हैं सबसे खास बात यह है कि उत्तराखंड के हरिद्वार के आशीष चौरसिया नाम के छात्र ने 3 साल के भीतर 8 पेटेंट फाइल किए हैं जिनमें भूकंप रोधी सुरक्षा प्रणाली के तहत एंटी सिसिमक सेफ्टी सिस्टम मुख्य उपकरण है जो प्राकृतिक आपदा के दौरान बुनियादी ढांचे या इमारतों को गिरने के कारण लोगों को क्षतिग्रस्त होने से बचाव करेगा, यही नहीं चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में शुरू किए गए 108 स्टार्टअप में से 9 स्टार्टअप उत्तराखंड के छात्रों द्वारा शुरू कर स्वरोजगार को अपनाया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- UKSSSC भर्ती परीक्षाओं में करने जा रहा यह बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

यह भी पढ़े 👉नैनीताल- हरियाणा से घूमने आए थे बुजुर्ग, ऐसे हो गयी मौत

Kisaan Bhog Ata

शिक्षा के क्षेत्र में अलख जगा रही चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी खेल के क्षेत्र में भी अपना नाम कमा रही है डॉ बावा ने बताया यूनिवर्सिटी में युवाओं ने राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय और ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी खेलों में नए आयाम स्थापित किए हैं जिसमें से 46 गोल्ड 38 सिल्वर और उन 50 ब्रॉन्ज मेडल सहित 133 मेडल यूनिवर्सिटी के नाम की है। यही नहीं यूनिवर्सिटी द्वारा मेजर ध्यानचंद छात्रवृत्ति योजना के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों और राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यूनिवर्सिटी के लिए मेडल लाने वाले छात्रों को अकैडमी फीस में 100% तक अकादमी फीस में छूट प्रदान करने के साथ-साथ मुफ्त में आवास तथा भोजन के अतिरिक्त मंथली डाइट का भी प्रावधान किया गया है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी के कोर्स करने वाले छात्रों को 691 से अधिक मल्टीनेशनल कंपनियों ने 6617 से अधिक विद्यार्थियों को पिछले साल प्लेसमेंट ऑफर प्रदान किए हैं जिसमें से उत्तराखंड के 216 छात्र को विभिन्न कंपनियों में नौकरी मिली है यही नहीं चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी देश के टॉप 24 विश्वविद्यालयों में शुमार है जिन्होंने नेशनल एसेसमेंट एंड एक्टिडिशन काउंसिल से नैक से A+ ग्रेड हासिल किया है।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- कुमाऊं और गढ़वाल के लिए एक -एक हेलीकॉप्टर की व्यवस्था
यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का फार्मूला तैयार

यह भी पढ़े 👉उत्तराखंड- यहां महिला भी करने लगी ये गन्दा धंधा, 50 लाख के माल के साथ गिरप्तार

यूनिवर्सिटी की छात्रा बागेश्वर की प्रियंका रानी ने औरंगाबाद में हुई सीनियर नेशनल चैंपियनशिप 2020 में गोल्ड मेडल और आंध्र प्रदेश में 2019 चैंपियनशिप के तहत किक बॉक्सिंग में दो गोल्ड मेडल हासिल किए हैं अपनी प्रतिभा का प्रमाण देते हुए प्रियंका ने उत्तराखंड स्टेट ओलंपिक ताइकांडो कैलेंडर में एक गोल्ड मेडल इसके अलावा जूनियर नेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में एक ब्रोंज मेडल अपने नाम किया है। इस तरह बागेश्वर की प्रियंका ने 4 गोल्ड 1 सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल हासिल किए हैं।

यह भी पढ़े 👉हल्द्वानी- (गजब) यहां कारीगर ही सुनार को लगा गए 11 लाख का चूना, लेकर भागे इतना सोना

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments