उत्तराखंड- काठगोदाम ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी

खबर शेयर करें -

काठगोदाम-: इज्जतनगर से लालकुआं और लालकुआं से रामपुर तक सीआरएस निरीक्षण के बाद अब रेलवे ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए लालकुंआ-काठगोदाम रेल खण्ड पर भी गति परीक्षण करने का निर्णय लिया है जिसके तहत अब बुधवार को रेलवे के प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर इस रेलखंड का निरीक्षण कर इस रेलखंड पर संचालन की अनुमति दे सकते हैं।
गौरतलब है कि लालकुआं से विद्युत से ट्रेनों का संचालन प्रारंभ हो गया है ।

जबकि काशीपुर और लाल कुआं खंड के बीच अभी इस पर गति परीक्षण होना है काठगोदाम से लाल कुआं तक विद्युत ट्रेन से गति परीक्षण होने के बाद यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आने वाले समय में काठगोदाम से चलने वाली समस्त ट्रेनों का संचालन विद्युत ट्रेन से प्रारंभ हो जाएगा । बुधवार 29 जून को प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर अनिल कुमार शुक्ला काठगोदाम से लाल कुआं तक विद्युतीकृत खण्ड का निरीक्षण करेंगे तथा स्पीड ट्रायल भी किया जायेगा।

गौरतलब है कि काठगोदाम से अन्य जगहों के लिए अब इलेक्ट्रिक ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है इलेक्ट्रिक ट्रेन की शुरुआत हो जाने से जहां ट्रेनों की रफ्तार में तेजी आएगी तो वही डीजल की समस्या से भी रेलवे को निजात मिलेगा। इलेक्ट्रिक ट्रेन की शुरुआत हो जाने से पहाड़ से कई राज्यों के लिए चलने वाली ट्रेन की रफ्तार में तेजी आएगी वहीं यात्रियों के लिए भी यात्रा आरामदायक होगा।

ये होंगे फायदे

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड-(बड़ी खबर) सीएम धामी ने केंद्रीय पर्यटन मंत्री से की मुलाकात, इन 7 प्रोजेक्ट की वित्तीय स्वीकृति की मांग
यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- (बड़ी खबर) लुटेरी दुल्हन गिरफ्तार, पूरे गैंग का खुलासा, सुहागरात से पहले गहने व कैश लेकर हो जाती थी चंपत

ट्रेनों की औसत गति में इजाफ ा होगा।
यात्रियों की यात्रा समय पर पूरी होगी।
डीजल इंजन के धुएं से होने वाले प्रदूषण से छुटकारा मिलेगा।
भार वहन करने की क्षमता बढ़ेगी।
ज्यादा ट्रेनों का संचालन मुमकिन होगा।
ईंधन आयात पर निर्भरता कम होगी।
राजस्व की बचत होगी।
इंजन बदलने के समय में कमी आएगी।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून-(बड़ी खबर) अंकिता के परिजनों के लिए मुख्यमंत्री ने की यह घोषणा

About Post Author

Ad
Ad
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

WP Post Author

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments