हल्द्वानी-(बड़ी खबर) DM वंदना ने ली बैठक, आपदा राहत के मद्देनजर अधिकारियों को दिए यह निर्देश

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी- कैम्प कार्यालय हल्द्वानी में जिलाधिकारी वंदना ने हल्द्वानी काठगोदाम क्षेत्र में आपदा राहत कार्यों की समीक्षा की बैठक में पीडब्ल्यूडी, जल संस्थान, वन, राजस्व, सिंचाई, नगर निगम के अधिकारियों द्वारा किए जा रहे आपदा राहत कार्यों की जानकारी ली गई । उपजिलाधिकारी हल्द्वानी ने बताया कि अभी हाल ही में 08 अगस्त को कलसिया नाले के उफान पर आने से वहां निवासरत लोगों की परिसम्पत्तियों को काफी नुकसान हुआ है , प्रभावित परिवारों को तात्कालिक अहेतुक सहायता उपलब्ध करवा दी गई है एवम राशन तथा अन्य सामग्री की किट भी उपलब्ध करवाई गई है। अपर जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया की पूरे जनपद में अभी तक लगभग 300 प्रभावित परिवारों को अहेतुक सहायता दे दी गई है । आगामी आपदा अलर्ट को देखते हुए विभिन्न नालों में जमा मलबा हटाने के संबंध में भी चर्चा की गई जिससे भविष्य की बरसात में मलबा बहने के कारण किसी प्रकार की जनहानि को रोका जा सके, बरेला आम नाले के सुधारीकरण हेतु तात्कालिक व स्थाई कार्य योजना के संबंध में वन विभाग रामनगर को निर्देशित किया गया,
वन विभाग द्वारा बरेला आम नाले के तात्कालिक उपचार हेतु रुपये 15 लाख का आकलन तैयार किया गया है जिसके अंतर्गत नाले का सुदृढ़ीकरण व मजबूती हेतु वायर क्रेट, चेक डैम व आदि कार्य किये जायेंगे। जिलाधिकारी ने वन विभाग को कल से ही कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए ।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून -(बड़ी खबर) इस विभाग में कर्मचारियो के स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू

बैठक में ईई लोनिवि अशोक चौधरी ने बताया कि सूखी नदी से सड़क की दोनों ओर कटाव हो गया था, कल सुबह 08 बजे से विभाग द्वारा नदी के बहाव से सड़क को बचाने हेतु ड्रेसिंग(संरक्षण) का कार्य चालू किया जाएगा जिससे सड़क सुरक्षित रहे व कटाव पर रोक लगाई जा सके। इस सम्बंध में सम्बन्धित विभाग को स्थाई उपचार हेतु शासन को प्रेषित डीपीआर पर भी फॉलो अप करने के निर्देश दिए।

बैठक में डीएम ने रकसिया व कलसिया नालो में एकत्रित सिल्ट के निस्तारण हेतु अपरजिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठन कर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड -(Good News) पिथौरागढ़ से देहरादून हवाई सेवा अब सप्ताह में 6 दिन

बैठक में राजस्व, वन व नगर निगम के अधिकारियों द्वारा बताया कि नालों से लगते इलाकों में स्टाम्प के जरिये अवैध रूप से भूमि विक्रय की जा रही है जो कानूनी रूप से गलत है। इसके साथ ही नालों के समीप की भूमि पर कब्जा कर आवास बनाये जा रहे है। भविष्य में नालों की चौड़ाई कम होने से आपदा में गंभीर जनहानि होने की संभावना बनी हुई है, इस सम्बंध में जिलाधिकारी ने सिटी मजिस्ट्रेट, नगर आयुक्त व वन विभाग के अधिकारियों को संयुक्त रूप से कलसिया एवम रकसिया नाले का सर्वे करते हुए नए निर्माण पर रोक हेतु प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए तथा कहा कि इस प्रकार के स्थलों की ड्रोन मैपिंग कराई जाए जिससे अबतक हुए निर्माण की पूरी जानकारी रहे व भविष्य में होने वाले निर्माण कार्यों पर रोक लगाई जा सके।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी -(दुखद) चुनाव ड्यूटी से लौट रहे टीचर की हादसे में मौत

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अशोक जोशी, नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, उपजिलाधिकारी मनीष कुमार, ईई लोनिवि अशोक चौधरी, सिंचाई अमित बंसल व जल संस्थान रवि शंकर लोशाली उपस्थित थे।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments