Shemford School Haldwani

देहरादून-(बड़ी खबर) अब होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए सरकार ने उठाया यह कदम

Bansal Sarees & Bansal Jewellers Ad
खबर शेयर करें

देहरादून- राज्य में बढ़ती कोविड-19 मरीजो की बढ़ती संख्या को देखते हुए होम आइसोलेशन में रहकर उपचार करने वाले रोगियों की संख्या में अत्यधिक वृद्धि हो रही है पूर्व में होम आइसोलेशन उपचार कर लेने वाले रोगियों को कॉल सेंटर द्वारा समय-समय पर फोन करते हुए उनकी सेहत व जरूरत के संबंध में जानकारी प्राप्त कर ली जा रही है। किंतु शासन के संज्ञान में आया है कि हम आइसोलेशन में उपचार ले रहे रोगियों को किसी मेडिकल काउंसलर के माध्यम से परामर्श उपलब्ध कराना भी प्रभावी उपचार के लिए आवश्यक होगा। इसलिए फोन आइसोलेशन की संस्तुति की गई रोगियों को समय समय ओम आइसोलेशन किट का वितरण हो रहा है अथवा नहीं है ज्ञात करने और उन्हें बुनियादी मेडिकल काउंसलिंग उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य मॉनिटरिंग उद्देश्य से एस ओ पी का निर्धारण किया जाना प्रस्तावित है। जिसके तहत किसी भी प्रकार के कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए रोगियों की सूची स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिदिन नोडल अधिकारी होम आइसोलेशन व संबंधित जनपद के जिला अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा जिलाधिकारी द्वारा प्रत्येक होम आइसोलेशन में रखे गए रोगियों को एक मेडिकल काउंसलर आवंटित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- यह मार्ग 10 दिन तक रहेगा बन्द, चलेंगे केवल ये वाहन

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड- समूह ‘ग’ के इन पदों पर आई भर्ती, 18 मई से होंगे आवेदन, वेतन 44 हजार से शुरू

Kisaan Bhog Ata

इस आवंटन में निर्धारण किए गए मेडिकल काउंसलर का नाम व फोन नंबर की जानकारी होगी । इसके लिए जनपद में तैनात एलोपैथिक चिकित्सक, फार्मासिस्ट, नर्सिंग स्टाफ, आयुष चिकित्सक, फार्मासिस्ट व नर्सिंग स्टाफ दंत चिकित्सक प्रदेश के राजकीय विभिन्न मेडिकल कॉलेज के पीजी स्कॉलर्स राजकीय मेडिकल कॉलेज के ऐसे स्टाफ जुड़े कार्य करने में सक्षम हो तथा योग्यता धारण करने वाले सेवा निर्मित निजी क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्ति इनकी सूची जिलेवार नोडल अधिकारी ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट द्वारा जिले को उपलब्ध कराई जाएगी । जिलाधिकारी सूची में उल्लेखित अथवा अन्य जिलों में उपलब्ध मेडिकल काउंसलर का आवंटन प्रत्येक रोगी को उसके निवास स्थान का विचार करते हुए करेंगे एक मेडिकल काउंसलर को प्रतिदिन की मॉनिटरिंग के लिए अधिकतम 50 रोगियों तक की संख्या व ही सीमित करने का प्रयास किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  Breaking News- राज्य में कोरोना रिकवरी रेट 95 फीसदी से पहुचा ऊपर, 3471 एक्टिव केस, देखिए हेल्थ बुलेटिन

यह भी पढ़ें 👉BREAKING NEWS- राज्य में आज 4483 लोग जंग जीते, जानिए अपने जिले का हाल, देखिए हेल्थ बुलेटिन

मेडिकल काउंसिल प्रतिदिन दूरभाष पर अथवा वीडियो कॉल के माध्यम से पूर्व में निर्धारित प्रोटोकॉल के आधार पर रोगी की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली जाएगी ।उसे आवश्यकतानुसार चिकित्सा परामर्श व पूर्व निर्धारित प्रोटोकॉल द्वारा दी गई जानकारियों का संकलन संबंधित मेडिकल काउंसिल द्वारा रखा जाएगा। वहीं मेडिकल काउंसिल आज यह सुनिश्चित करेगा कि बीमार व्यक्ति को उसके निवास स्थान पर होम आइसोलेशन किट व यथासंभव आयुष किट उपलब्ध करा दी गई है या नहीं। किसी रोगी के स्वास्थ्य में गिरावट होने की स्थिति में मेडिकल काउंसिल द्वारा संबंधित जिले के कोविड-19 सेंटर व संबंधित ग्राम स्तरीय निगरानी समिति को सूचित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड:(बड़ी खबर) सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, आ गई पटवारी और लेखपाल की बम्पर भर्ती, यहां करे आवेदन

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड- (राहत) सोमवार से पहाड़ में यहां शुरू होगा 40 बेड का कोविड केयर सेंटर

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड- चार बच्चों की माँ को यूपी खींच ले गया प्यार, साथ रहने की जिद्द पर अड़ी

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड- अब बेवजह नहीं हटाये जाएंगे उपनल कर्मी, पढ़िये नया आदेश

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 सिग्नल एप्प से जुड़ने के लिए क्लिक करें

👉 हमारे फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 हमें ट्विटर (Twitter) पर फॉलो करें

👉 एक्सक्लूसिव वीडियो के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

अंततः अपने क्षेत्र की खबरें पाने के लिए हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments