Shemford School Haldwani

हल्द्वानी- नेता प्रतिपक्ष इंदिरा ह्रदयेश ने सरकार पर उठाए सवाल, बताए 10 देशों के डीजल पेट्रोल के दाम

Bansal Sarees & Bansal Jewellers Ad
खबर शेयर करें

हल्द्वानी- नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने लगातार बढ़ रही महंगाई को लेकर केंद्र वह राज्य सरकार पर निशाना साधा उन्होंने प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी के कारण आम आदमी का जीवनयापन करना मुश्किल होता जा रहा है। प्रदेश में पेट्रोल की कीमत लगभग 90 रू0 एवं डीजल की कीमत लगभग 80 रू0 प्रतिलीटर तक पहंुच गयी है। फरवरी माह में ही पन्द्रह बार पेट्रोल-डीजल की दरों में बढ़ोत्तरी की गयी है। पड़ोसी देशों की तुलना में भारत में डीजल एवं पेट्रोल के दाम सर्वाधिक है।

यह भी पढ़े 👉नैनीताल- भाई को फोन पर कहा आत्महत्या कर रहा हूं और फिर लगा दी झील में छलांग

Kisaan Bhog Ata

सरकार पेट्रोल एवं डीजल की मूल्य वृद्धि रोकने में विफल साबित हुयी है। पेट्रोलियम पदार्थों की आसमान छूती कीमतों के कारण खाद्य सामग्री एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमते भी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। खाद्य तेल के दाम भी 150 रू0 प्रतिलीटर से अधिक हो चुके है वहीं प्याज के दाम भी 50 रू0 प्रति किलो से अधिक हो गये है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड-(बड़ी खबर) कुंभ कोरोना टेस्टिंग घोटाला, इन स्वास्थ्य अधिकारियों को किया गया तलब

यह भी पढ़े 👉JOB ALERT -इस विश्वविद्यालय में 1145 नॉन टीचिंग पदों पर बंपर भर्ती, ऐसे करे आवेदन

प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने ने कहा रसोई गैस सिलेण्डर में पूर्व में जारी सब्सिडी को लगभग समाप्त कर दिया गया है। फरवरी 2020 में उपभोक्ताओं को 309.57 रू0 गैस सब्सिडी मिलती थी जो अब 18 रू0 रह गयी है। वर्ष 2021 में 57 दिन के अन्दर रसोई गैस के दाम 150 रू0 प्रति सिलेण्डर बढ़ा दिये गये है, जिस कारण रसोई गैस सिलेण्डर के दाम 814 रू0 प्रति सिलेण्डर से अधिक हो गये है। वर्ष 2014 में रसोई गैस सिलेण्डर की कीमत 414 रू0 थी, जो बढ़कर लगभग दोगुनी हो गयी है। भारत सरकार की उज्जवला योजना के जनपद में 30 हजार लाभार्थियों में से 15 हजार से अधिक लोगों ने महंगाई के कारण सिलेण्डर भरवाना बन्द कर दिया है जोकि इस योजना की विफलता को दर्शाता है। रोडवेज के किराये में लगातार वृद्धि से गरीब एवं मध्यमवर्गीय लोगों का यात्रा करना मुश्किल होता जा रहा है। सरकार की विफल नीतियांे के कारण बढ़ती महंगाई से आम आदमी का बजट पूरी तरह बिगड़ गया है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहां पहाड़ में वीडियो बनाने के चक्कर में युवक की मौत, दोस्त जैसे तैसे बचा

यह भी पढ़े 👉हल्द्वानी- कल मुख्यमंत्री रावत का नैनीताल दौरा, जानिए मिनट टू मिनट कार्यक्रम

प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने ने कहा प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या दिन पर दिन विकराल रूप लेते जा रही है। लगभग 1 करोड़ की जनसंख्या वाले प्रदेश में 15 लाख से भी अधिक युवा बेरोजगार है तथा रोजगार की तलाश में पलायन करने को मजबूर है। भारतीय जनता पार्टी द्वारा वर्ष 2017 में जारी घोषणा पत्र में 6 माह के भीतर रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करने की घोषणा की थी, परन्तु 4 वर्ष बीत जाने के बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुयी है। विभिन्न विभागों में रिक्तियां उपलब्ध होने के बाद भी सरकार द्वारा बेरोजगारों को रोजगार देने हेतु कोई प्रयास नहीं किया गया है। उपनल के द्वारा आउटसोर्सिंग के तहत विभिन्न विभागों में कार्यरत लगभग 21 हजार से अधिक युवा अपने भविष्य को सुरक्षित रखने हेतु धरना प्रदर्शन करने को मजबूर है। आगामी बजट सत्र में कांग्रेस पार्टी प्रदेश में बढ़ती महंगाई तथा बेरोजगारी की विकराल समस्याओं पर सरकार की विफलता पर जनता की आवाज बनकर सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं रखेगी और भाजपा सरकार से उनके घोषणा पत्र में किये गये खोखले वादों का हिसाब मांगा जायेगा।

यह भी पढ़ें 👉  Good News- पांच महीने और मुफ्त खाद्यान देने को मिली मंजूरी, इन लोगो को होगा फायदा

यह भी पढ़े 👉BREAKING NEWS- (झटका) एक महीने में तीसरी बार बढ़ गए गैस के दाम, जानिए कितने रुपए का लगा झटका

भारत एवं पड़ोसी देशों में डीजल-पेट्रोल का मूल्य/प्रति लीटर

डीजल रू0 प्रति लीटर पेट्रोल रू0 प्रति लीटर
भारत – 81.40 भारत – 89.14
चीन – 67 चीन – 77
भूटान – 59 भूटान – 61
नेपाल – 58 नेपाल – 69
बांग्लादेश – 55 बांग्लादेश – 76
पाकिस्तान – 53 पाकिस्तान – 51
इण्डोनेशिया – 50 इण्डोनेशिया – 46
अफगानिस्तान – 46 अफगानिस्तान – 43
बर्मा – 44 बर्मा – 49
श्रीलंका – 39 श्रीलंका – 60

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments