हल्द्वानी-(बड़ी खबर) इंदिरा की विरासत सुमित के हाथ, गढ़ बचाने की चुनौती??

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी- उत्तराखंड में भाजपा के बाद देर रात कांग्रेस ने भी अपनी पहली सूची जारी कर दी है। कुमाऊं की सबसे वीआईपी सीट हल्द्वानी के लिए कांग्रेस ने सुमित हृदयेश को अपना अधिकृत उम्मीदवार बनाया है। जैसे ही देर रात 11:00 बजे बाद लिस्ट जारी हुई तो सुमित हृदयेश का नाम आते ही समर्थकों ने खुशी का इजहार किया। टिकट की जंग में विजई हुए सुमित हृदयेश के सामने अब असली रण में उतर कर इंदिरा के गढ़ को बचाने की चुनौती है।

कुमाऊं की आर्थिक राजधानी के नाम से मशहूर हल्द्वानी शहर आज जो कुछ भी है उसके पीछे चार बार एमएलसी और तीन बार विधायक, मंत्री रही कांग्रेस के कद्दावर नेता स्वर्गीय इंदिरा ह्रदयेश की विकास की सोच है। तत्कालीन उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में 33 वर्ष की उम्र में 1974 पहली बार एमएलसी बन कर राजनीति में प्रवेश करने वाली इंदिरा की विरासत आज सुमित के हाथ में है सुमित पूर्व में मंडी के अध्यक्ष और मेयर का चुनाव लड़ चुके हैं वर्तमान में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य होने के साथ-साथ कांग्रेस पब्लिसिटी कमेटी के चेयरमैन भी हैं। और हल्द्वानी शहर से विधानसभा का टिकट मिलने के बाद सुमित के सामने सबसे बड़ी चुनौती अपनी मां इंदिरा के विरासत को विकास की सोच के साथ आगे बढ़ाने की है।

पिछले चुनाव में नजर डालें तो 2017 में 139644 मतदाता वाले हल्द्वानी विधानसभा में 93527 यानी 67 फ़ीसदी मतदान हुआ था 15 फरवरी को वोटिंग और 11 मार्च को मतगणना हुई थी। जिसमे कांग्रेस के प्रत्याशी इंदिरा हृदयेश को 43786 वोट पड़े थे जबकि भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला को 37229 वोट पड़े थे। वही समाजवादी पार्टी के शोएब अहमद को 10337 वोट मिले, जबकि शकील अहमद की बहुजन समाज पार्टी 1324 बोर्ड के साथ सिमट गई। तथा अन्य दावेदारों को भी 3 अंकों में वोट देकर मतदाताओं ने सिमटा दिया। और 6557 वोटों से इंदिरा हृदयेश यह सीट जीत गई। इंदिरा की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है जब मोदी लहर में कुमाऊं में कांग्रेस की गिनी चुनी सीट आई तो उसमें हल्द्वानी से इंदिरा ही कांग्रेस की लाज बचा पाई थी।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून-(बड़ी खबर) सतपाल महाराज की स्टाफ़ ने इन पर दर्ज कराया मुकदमा
यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- (दुःखद) हादसे ने बर्बाद कर दिया पूरा परिवार, पति और बेटी की मौत, पत्नी, दो बच्चे गंभीर

हल्द्वानी विधानसभा के समीकरणों की बात करें तो कहा जाता है कि दमुआढुंगा और बनभूलपुरा यहां का विधायक तय करने में अहम रोल निभाते हैं 5 जोन और 14 सेक्टर में 183 पोलिंग बूथ वाले हल्द्वानी विधानसभा में इस बार 151222 मतदाता मतदान का प्रयोग करेंगे जिसमें 79174 पुरुष मतदाता है जबकि 72048 महिला मतदाता है। भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों के लिस्ट जारी करने के बाद हल्द्वानी विधानसभा में सुमित ह्रदयेश को टिकट दिए जाने से कांग्रेस ने सीट पर मनोवैज्ञानिक बढ़त बना ली है। इस पाबंदियों के बीच सुमित के साथ यह प्लस पॉइंट रहा कि उन्होंने इंदिरा विकास संकल्प यात्रा के माध्यम से पहले ही डोर टू डोर जनसंपर्क पूरा कर लिया है। क्या सुमित इंदिरा के गढ़ को बचाने में कामयाब रहेंगे यह हल्द्वानी की जनता 14 फरवरी को तय करेगी जिसका नतीजा 10 मार्च को आएगा….

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:(बड़ी खबर)- जाम में फंसे कमिश्नर और डीआईजी, एसएसपी ने चौकी इंचार्ज को हटाया

About Post Author

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

WP Post Author

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments