देहरादून-विश्व पर्यटन दिवस पर CM ने कही ये बात, इस जिले में बन रहा स्नो लेपर्ड पार्क

खबर शेयर करें

देहरादून- आज मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन विभाग द्वारा वेबनार के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में कहा कि उत्तराखण्ड में पर्यटन तेजी से बढ़ा है। राज्य में धार्मिक एवं अन्य पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। कोविड के कारण पर्यटन गतिविधियों में जरूर कमी आई है, लेकिन स्थिति सामान्य होने पर पर्यटन की स्थिति में तेजी से सुधार होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में प्रत्येक जिले में थीम आधारित पर्यटन स्थल विकसित किये जा रहे हैं।

ankur motors ad

यह भी पढ़ें देहरादून- परिवहन निगम का रोडमैप तैयार, अब बस SOP का इंतजार, ऐसे होगा बसों का संचालन

विश्व पर्यटन दिवस’ के अवसर पर पर्यटन विभाग द्वारा वेबनार के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। उत्तराखण्ड में पर्यटन तेजी से बढ़ा है। राज्य में धार्मिक एवं अन्य पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। कोविड के कारण पर्यटन गतिविधियों में जरूर कमी आई है, लेकिन स्थिति सामान्य होने पर पर्यटन की स्थिति में तेजी से सुधार होगा। राज्य में ’13 डिस्ट्रिक्ट 13 नए डेस्टिनेशन’ के तहत प्रत्येक जनपद में थीम आधारित पर्यटन स्थल विकसित किये जा रहे हैं। उत्तराखण्ड में पर्यटन एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें रोजगार की बहुत संभावनाएं हैं।

यह भी पढ़ें उत्तराखंड- यहां भाई ने कर डाली भाई की हत्या, आरोपी भाई फरार, ये रहा कारण


उत्तरकाशी जनपद में स्नो लेपर्ड पार्क बनाया जा रहा है। उत्तराखण्ड में पर्यटन पर आधारित गतिविधियां पूरे साल हो, इसके लिए हमारी सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। क्याकिंग, राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग जैसी गतिविधियों के लिए उत्तराखण्ड में अनुकूल वातावरण है। सीमान्त क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी प्रयास किये जा रहे हैं। राज्य में होमस्टे को बढ़ावा दिया जा रहा है। अभी 2200 से अधिक होम स्टे रजिस्टर्ड हो चुके हैं। अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, पौड़ी में काफी अच्छे होम स्टे बनाये गये हैं। होम स्टे के प्रति लोगों का रूझान भी बढ़ा है। प्रदेश में पर्यटन को बेहतर करने के लिए ऐसी ही और भी पहल की गई हैं जिसका परिणाम भी मिलने लगा है।

यह भी पढ़ें देहरादून- हल्द्वानी के कमल रावत के परिजनों को मिलेगा इंसाफ, सीएम रावत ने दिए जांच के निर्देश

guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x