देहरादून-(बड़ी खबर) CM धामी पहुंचे कंट्रोल रूम, गौरीकुंड हादसे में ली अपडेट, कई लोग लापता

खबर शेयर करें -

देहरादून– मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को सचिवालय, देहरादून स्थित आपदा कन्ट्रोल पहुंचकर प्रदेश भर में जारी बारिश की स्थिति के संबंध में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रुद्रप्रयाग जिले के गौरीकुंड में हुए हादसे में संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने गौरीकुंड में चल रहे राहत बचाव कार्य में तीव्र गति लाने के निर्देश दिए। साथ ही शासन स्तर से गौरीकुंड क्षेत्र में हर संभव मदद पहुंचाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश की प्रमुख नदियों के जलस्तर की जानकारी ली। उन्होंने कहा जिन भी क्षेत्र में जल स्तर बढ़ जाने से बाढ़ की समस्या आ रही है, उन सभी स्थानों पर अलर्ट जारी किया जाए, एवं सभी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा भूस्खलन की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों के आसपास बनी इमारत एवं कच्चे मकानों में रह रहे लोगों को भी सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाए।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - आपके लिए तैयार है फूलो की घाटी, ऐसे पहुंचे

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि गौरीकुंड में हुए हादसे के बाद लगातार राहत बचाव कार्य जारी है। लापता लोगों को ढूंढने हेतु सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। हादसे में मृतक एवं लापता लोगों के परिजनों से भी संपर्क किया जा रहा है। एसडीआरएफ जिला प्रशासन सभी टीमें मौके पर मौजूद हैं किसी भी स्थिति से निपटने के लिए शासन प्रशासन पूरी तरह तैयार है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड बोर्ड ने तीन परीक्षाओं की उत्तर कुंजी अपलोड की

इस दौरान अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव श्री अभिनव कुमार सचिव आपदा रंजीत सिन्हा, एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

उत्तराखंड

रुद्रप्रयाग में केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड में देर रात भीषण बारिश होने से तबाही मचा गई. यहां पहाड़ी से मलबा गिरने से दो दुकानें ढह गईं. हादसे के वक्त दुकानों में कई लोग सो रहे थे. गौरीकुंडके सेक्टर अधिकारी ने बताया कि मलबे में कई लोग दब गए हैं. वहीं SDRF से मिली सूचना के अनुसार करीब 13 लोग लापता हो गए हैं. इनमें नेपाली और स्थानीय लोग शामिल हैं. बारिश के कारण मंदाकिनी नदी उफान पर आ गई है.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी -(बड़ी खबर) दर्दनाक सड़क हादसे में दो लोगों की मौत तीन महिलाएं गभीर

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने देर रात ही रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया था. हालांकि बारिश के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने में दिक्कत आ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक रुद्रप्रयाग में आज दिनभर भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. वहीं 5 अगस्त को हल्की बारिश और 6 अगस्त को फिर से भीषण बारिश का अनुमान है.

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments