Aknur Motors, Bindukhatta
corona vaccine

BREAKING NEWS- कोविड की वैक्सीन पहुंची, जानिए कैसे पहुंचेगी आप तक, क्या है सरकार का प्लान?

Bansal Jewellers Ad - Khabar Pahad_Compressed
खबर शेयर करें
  • 32
    Shares

CORONAVIRUS UPDATE- कोरोनावायरस कोविड-19 के बढ़ते आंकड़े के बीच देहरादून में कोविड-19 वैक्सीन पहुंच गई है स्वास्थ्य सचिव द्वारा आज यह जानकारी दी गई और राज्य में 1लाख 13 हजार डोज पहले चरण पर सरकार को प्राप्त हुई है और 16 जनवरी से टीकाकरण का काम शुरू किया जाएगा उधर दूसरी तरफ राज्य में आज भी कोविड-19 से कई लोगों की मौत हुई । राज्य में 16 जनवरी से प्रारंभ हो रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई है। प्रथम चरण में 50 हजार हेल्थ वर्कर्स को कोविड-19 की यह वैक्सीन लगाई जानी है। आज जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर वैक्सीन की पहली खेप के रूप में एक लाख तेरह हजार टीके उत्तराखंड पहुंच गए हैं। वैक्सीन के दो डोज के हिसाब से हेल्थ वर्कर्स को टीके लगाए जाएंगे। पहली वैक्सीन लगाने के बाद 28 वें दिन में दूसरी डोज लगाई जाएगी। उत्तराखंड में देहरादून को स्टेट सेंटर जबकि अल्मोड़ा व पौड़ी को सब-सेंटर बनाया गया है।

ankur motors ad

यह भी पढ़ें👉 रुद्रपुर- (बड़ी खबर) सिडकुल की फैक्ट्रियों की सुविधाएं बढ़ाने को लेकर डीएम ने दिए ये निर्देश, ऐसे होंगे तेजी से काम

यह भी पढ़ें👉 उत्तराखंड- (दुःखद) मिट्टी का टीला ढहने से दंपत्ति की दर्दनाक मौत, परिवार में कोहराम, पहाड़ के इस इलाके में हुआ हादसा

केन्द्रीय औषधि भण्डार से वैक्सीन का वितरण निर्धारित मात्रा के अनुसार सभी जिला एवं रिजनल वैक्सीन भण्डारगृहों को आज सांय तक कर दिया जायेगा और वैक्सीन कल प्रातः तक सभी जनपदों के वैक्सीन भण्डारगृह में पहुंच जायेगी। राज्य के दूरस्थ जनपदों में वैक्सीन कल दोपहर तक पहुंच पायेगी।

उत्तराखण्ड को प्राप्त 1,13,000 डोज के सापेक्ष 1,640 डोज केन्द्रीय स्वास्थ्य ईकाईयों के हैल्थ केयर वर्कर, 3,450 आर्मड फोर्स मेडिकल सर्विसेस तथा 1,07,530 डोज राज्य के सरकारी एवं निजी स्वास्थ्य सेवाओं के हैल्थ केयर वर्कर्स के लिए उपलब्ध की जा रही है। इस प्रकार 1,12,620 वैक्सीन डोज का वितरण आज कर दिया जायेगा।

वैक्सीन को प्राप्त करने के लिए सभी जनपदों की वैक्सीन वाहन राज्य मुख्यालय में पहुंच चुकी है तथा वैक्सीन की सुरक्षित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक वैक्सीन वाहन के साथ एक-एक पुलिस स्कॉर्ट वाहन भी उपलब्ध कराया गया है।

वैक्सीन के साथ-साथ प्रत्येक डोज के लिए उतनी ही मात्रा में Auto Disposable syringes भी उपलब्ध कराई जा रही है।
वैक्सीनेशन हेतु प्रत्येक लाभार्थी को एक वैक्सीनेशन कार्ड दिया जायेगा जिसकी आपूर्ति भी वैक्सीन के साथ की जा रही है।
वैक्सीन की अगली खेप शीघ्र ही राज्य को मिलने की सम्भावना है।
वैक्सीनेशन चरणबद्ध तौर पर किया जायेगा, 16 जनवरी 2021 से हैल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन दी जायेगी, जिसमें केन्द्रीय स्वास्थ्य संस्थान, मिलिट्री अस्पताल एवं राज्य के सरकारी तथा निजी स्वास्थ्य ईकाईयों पर तैनात समस्त हैल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन दी जा रही है।

Ad-Website-Development-Haldwani-Nainital
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x