Shemford School Haldwani
IAS अधिकारी ने शुरू की सराहनीय पहल

उत्तराखंड- इस IAS अधिकारी ने शुरू की सराहनीय पहल, गरीब बच्चों की शिक्षा को उठाया यह कदम

Bansal Sarees & Bansal Jewellers Ad
खबर शेयर करें
  • 114
    Shares

बागेश्वर- जिलाधिकारी विनीत कुमार द्वारा नवीन पहल करते हुए जनपद की सामाजिक व आर्थिक रूप से कमजोर किन्तु प्रतिभावान एवं मेधावी बालिकाओं को उनकी उच्च शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता प्रदान किए जाने के उद्देश्य से ‘‘उमंग एक पहल’’ नामक एक नवीन कार्यक्रम की शुरूआत की गयी है। उल्लेखनीय है कि विगत दिनों ‘बेटी बचावों-बेटी पढ़ाओं’ कार्यक्रम के अन्तर्गत बालिकाओं के बेहतर भविष्य के लिए मार्ग दर्शन देने व प्रेरित करने हेतु ‘‘कॉफी विद DM’’ नामक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें कुछ बालिकाओं द्वारा अपने सामाजिक व आर्थिक पृष्ठभूमि के दृष्टिगत उच्च शिक्षा प्राप्त करने में आ रही व्यवहारिक समस्याओं के बारे में जिलाधिकारी को अवगत कराया गया था जिस पर जिलाधिकारी द्वारा उक्त प्रकरण के समाधान हेतु महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग को एक विशेष कार्यक्रम तैयार करने के निर्देश दिये गये थे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: (Good News)-प्रदेश के करीब 23.80 लाख राशनकार्डधारकों मिलेगा ये खास फायदा, केन्द्र से मिली अनुमति

यह भी पढ़े👉हल्द्वानी-(बड़ी खबर) 82 दरोगाओं के तबादले, IG कुमाऊं ने किए आदेश, देखिए लिस्ट

Kisaan Bhog Ata


इस नवीन कार्यक्रम हेतु बालिकाओं के चयन हेतु जिलाधिकारी द्वारा एक चयन कमेटी गठित की गयी है जिसमें मुख्य विकास अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, मुख्य शिक्षा अधिकारी समेत मुख्य कोषाधिकारी भी सदस्य के रूप में नामित किये गये है। इस समिति की अध्यक्षता स्वयं जिलाधिकारी द्वारा की जायेगी। समिति इस कार्यक्रम हेतु जनपद के सामाजिक एवं आर्थिक रूप से कमजोर किन्तु प्रतिभावान बालिकाओं का चयन करेगी, इसके अतिरिक्त उक्त कार्यक्रम हेतु किये जाने वाले आवेदनों के मूल्यांकन हेतु शिक्षा के साथ-साथ कला, संस्कृति एवं खेलकूद जैसी गतिविधियों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी छात्राओं हेतु भी विशेष प्रावधान किये गये है। उमंग एक पहल कार्यक्रम अन्तर्गत जनपद की उच्च शिक्षारत केवल महिला अभ्यथ्र्ाी द्वारा ही आवेदन किया जा सकता है, इसमें जहॉ एक ओर गरीब व असहाय बालिकाओं की उच्च शिक्षा में आ रही व्यवहारिक समस्याओं का समाधान सम्भव हो सकेगा, वहीं दूसरी ओर महिला शिक्षा से महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- (बड़ी खबर) वन दरोगा भर्ती को लेकर आई अपडेट, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़े👉देहरादून-(बड़ी खबर) सरकार ने जारी की गाइडलाइन, इन राज्यों आने वाले लोगों को नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य, देखिए ताजा आदेश


उल्लेखनीय है कि शिक्षा, स्वास्थ्य व महिला सशक्तिकरण जैसे विषय जिलाधिकारी की प्राथमिकताओं में सम्मलित है जिनके विकास के लिए लगातार जिला प्रशासन प्रयासरत है। यही वजह है कि जिलाधिकारी के निर्देशन में बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं योजना के अन्तर्गत नित्य नवीन प्रयोग किये जा रहे है, ताकि कार्यक्रम के व्यवहारिक लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके, और जनपद की ऐसी मेधावी बालिकायें जो आर्थिक कारणों से अपने सुनहरे भविष्य को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो पा रही है उन्हें ‘उमंग एक पहल’ जैसे नवीन कार्यक्रम से जोड़कर उनके सुनहरे भविष्य को एक नवीन उड़ान दी जा सके।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का फार्मूला तैयार

यह भी पढ़े👉उत्तराखंड- यहां आमने सामने दो बाइकों की भयंकर भिड़ंत, उड़े परखच्चे , दो युवकों की मौत

यह भी पढ़े👉हल्द्वानी-(बहुत ही दुःखद) खेलते खेलते 2 साल के बच्चे ने ऐसे खा ली चूहे मारने वाली दवा, मच गया कोहराम

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments