Shemford School Haldwani
विद्यालय के शिक्षकों

उत्तराखंड- (बड़ी खबर) स्कूल खोलने को लेकर शासन ने लिया नया निर्णय, अब ऐसे खुलेंगे स्कूल

Ad - Bansal Jewellers
खबर शेयर करें

Dehradun News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर यह है कि कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार ने 2 अगस्त से छठी से लेकर 12वीं तक विद्यालयों को खोलने को मंजूरी दी थी जिसके बाद शासन में हुई बैठक मैं यह निर्णय लिया गया कि कोविड-19 कोरोनावायरस की तीसरी लहर की आशंका के चलते 2 अगस्त से केवल नौवीं से बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खुलेंगे।

जबकि कक्षा छह से आठवीं तक के लिए 16 अगस्त से कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया है इस दौरान बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी सचिव विद्यालय शिक्षा राधिका झा की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। जिनमें अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों में 2 पारियों में स्कूल चलाया जाएगा। इसके अलावा बच्चों को सम और विषम अनुक्रमांक के क्रम में बुलाया जा सकता है। साथ ही किसी भी छात्र को स्कूल में उपस्थित होने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। तथा बच्चों को स्कूल बुलाने से पहले उनके अभिभावकों से सहमति ली जाएगी।

इसके अलावा सभी शिक्षकों कर्मचारियों एवं छात्रों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा यदि कोई छात्र बिना मास्क के आता है, तो स्कूल व्यवस्था करेंगे। साथ ही स्कूल में प्रवेश और छुट्टी के समय बच्चे एक साथ नहीं छोड़े जाएंगे। बच्चों के वाहनों में सामाजिक दूरी का पालन किया जाएगा और रोज वाहन सैनिटाइज किए जाएंगे। प्रार्थना बालसभा, खेल, संगीत कार्यक्रम एवं अन्य सामूहिक गतिविधियां नहीं होंगी। तथा स्कूल प्रबंधन की ओर से बच्चों से ट्यूशन फीस के अलावा कोई अन्य फीस नहीं ली जाएगी। बच्चों को अगले आदेशों तक पका हुआ भोजन भी नहीं दिया जाएगा।

बैठक में यह भी निर्णय हुआ है कि प्रत्येक विद्यालय निजी स्कूलों को भी अपनी आंतरिक एसओपी बनानी होगी, जिससे स्कूल संचालन होगा। अगली बैठक में निजी स्कूल शत-प्रतिशत प्रतिभाग करेंगे। क्षतिग्रस्त स्कूल भवनों में कक्षा नहीं चलाई जाएगी, स्कूल में छात्र छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था करनी होगी। इसके अलावा कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं में अधिकतम 4 घंटे एवं 6 से 8 तक अधिकतम 3 घंटे कक्षाएं चलेंगी। लेकिन जिन स्कूलों में कक्षा शिक्षण दो पालियो में चलेगा स्कूल प्रबंधन समय सारणी में बदलाव कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  Breaking News- उत्तराखंड में यहां झील में समाई ऑल्टो, ग्राम प्रधान सहित चार लापता
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments