उत्तराखंड- संभावनाओं से भरा पड़ा है डिजिटल मार्केटिंग का बाजार, पिथौरागढ के युवा यूट्यूबर दीपक सिंह बिष्ट

खबर शेयर करें -

पिथौरागढ़- यदि आपने कुछ करने की हिम्मत है तो इस फील्ड में आप कुछ भी कर सकते हो बस आपको धैर्य के साथ काम करना होगा फिर मंजिल तक पहुंचने के लिए दुनिया की कोई भी ताकत आपको नहीं रोक सकती आज के इस नए युग का नया व्यापार कह सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग । एक जमाना होता था कि ग्रेजुएशन करने के बाद युवाओं को यह नहीं समझ में आता था कि नौकरी कहां से मिलेगी।

लेकिन आज के युग में यदि आपके पास नौकरी नहीं भी है तो आप डिजिटल मार्केटिंग में प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे ही युवा पिथौरागढ़ से दीपक बिष्ट जो कि एक यूट्यूबर हैं उन्होंने नोएडा में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स किया और तुरंत ही कंपनी में नौकरी लग गई। कुछ समय गुजरात के वापी शहर में भी नौकरी की लेकिन जब करोना महामारी का दौर शुरू हुआ तो नौकरी चली गई फिर अपने गांव वापस लौट आए।

दीपक बताते हैं कि उनको डिजिटल मार्केटिंग की नॉलेज थी तो उनको कोई ज्यादा परेशानी नहीं हुई। उसी दौरान उन्होंने यूट्यूब चैनल शुरू कर दिया जिसमें उन लोगों को यूट्यूब पर काम कैसे करना है और सरकारी स्कीमों के बारे में बताना शुरू कर दिया। देखते ही देखते वह इस फील्ड में काफी फेमस हो गए और यूट्यूब से उनकी कमाई भी हो रही है।


दीपक बताते है की डिजिटल मार्केटिंग में आप ब्लॉगिंग भी कर सकते हैं आपके अंदर जिस भी तरह का टैलेंट है आप उसको ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल बना कर दुनिया में फेमस हो सकते हो और रूपया भी कमा सकते हो। इस में समय की कोई पाबंदी नहीं होती। जितनी मेहनत करोगे और यूनीक आर्टिकल लिखोगे गूगल से उतनी ही अधिक कमाई होगी। देश में करोड़ों लोग आज के समय में यूट्यूब चैनल और ब्लॉगिंग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- (बड़ी खबर) लुटेरी दुल्हन गिरफ्तार, पूरे गैंग का खुलासा, सुहागरात से पहले गहने व कैश लेकर हो जाती थी चंपत

ब्लॉगिंग,यूट्यूब,इंस्टाग्राम और फेसबुक इनमें सभी में बहुत सी संभावनाएं हैं और शुरू करने के लिए कोई खर्चा भी नहीं करना पड़ता।यह सब गूगल के प्रोडक्ट हैं और गूगल हमेशा इनको अपडेट करता रहता है नई नई चीजें आती रहती हैं जैसा कि आजकल यूट्यूब शॉट का बहुत ट्रेंड चल रहा है उसके ऊपर आप 1 मिनट की वीडियो डाल सकते हैं और लोगों को पसंद भी बहुत आ रही है। बहुत से ऐसे लोग स्टार बन गए हैं और लाखों रुपया कमा रहे हैं केवल यूट्यूब शार्ट वीडियो से ही।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड-(बड़ी खबर) उत्तराखंड को मिला बेस्ट टूरिज्म डेस्टिनेशन अवार्ड

आप के पास स्मार्ट फोन और इंटरनेट होना चाहिए। एक बार शुरू कीजिए। ब्लॉगिंग के लिए प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने के लिए बाद में आप डोमेन जिसकी कीमत पांच सौ से लेकर तीन हजार तक होती है आप खरीद सकते है। इन प्लेटफॉर्म पर बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी लोग काम कर रहे हैं और रुपए भी कमा रहे हैं। इतनी कमाई हो जाती है कि आपको नौकरी की जरूरत ही नहीं पड़ती। जब से देश में इंटरनेट सस्ता हुआ है तब से बहुत से रास्ते खुल गए हैं। यह बिजनेस आपके और काम के ऊपर निर्भर करता है। यदि आपके फॉलोअर या सब्सक्राइबर्स लाखों में हो तो कई ब्रांड्स और कंपनियां भी आपको अप्रोच कर लेती हैं और अच्छी आए हो जाती है। नए ब्लॉगर और यूट्यूब पर आने से क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी जो अच्छा है। अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए आपको उस विषय के बारे में अच्छी जानकारी होनी बहुत जरूरी है। क्योंकि गूगल भी उसी विषय पर जिसमें बहुत ही बढ़िया अच्छी जानकारी दी हो उसको वायरल करता है और उसको एक यूनीक कंटेंट बनाना है। आप में धेर्य होना अति आवश्यक है।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून-(बड़ी खबर) अंकिता के परिजनों के लिए मुख्यमंत्री ने की यह घोषणा

मेहनत करोगे तो बहुत कमाओगे। बहुत से टॉपिक्स होते है जिन की संख्या बहुत ही कम होती है.करोड़ों लोग हमेशा गूगल पर खोजते रहतें है। आप का कॉन्टेंट बिल्कुल सही होना चाहिए तभी लोग दोबारा आप द्वारा बताया गया कॉन्टेंट देखेंगे। हजारों ऐसे विषय है जिस पर अभी संभावनाएं है। आप हैरान होंगे की इस क्षेत्र में बच्चे,युवा,महिलाएं,और बजुर्ग चाहे वह किसी छोटे से गांव से यां फिर किसी शहर से हो सभी काम कर रहे है।

About Post Author

Ad
Ad
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

WP Post Author

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments