हल्द्वानी-(बड़ी खबर) कमिश्नर दीपक रावत की बैठक में बिना जानकारी के पहुंच गए अधिकारी

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी- एनएचएआई, एनएच एवं लोनिवि के निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियांे द्वारा बैठक में पूर्ण जानकारी के साथ ना आने पर आयुक्त दीपक रावत ने नाराजगी व्यक्त की। बैठक में आयुक्त ने निर्माणदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि जिन क्षेत्रों में निर्माण कार्य गतिमान है उन क्षेत्रों की फोटो मंे तारीख अंकित होना अनिवार्य है जिससे यह जानकारी मिल सकेगी कि निर्माण कार्य किस गति से चल रहा है।


समीक्षा के दौरान उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि काशीपुररामनगर बुवाखाल(883 किमी) में फोर लेन का कार्य गतिमान है। रामनगर क्षेत्र में लगभग एक वर्ष से कार्य की स्थिति जस की तस बनी हुई है। पिछले नवंबर में भी यही फोटो विभाग ने दिखाई थी, सोमवार तक रामनगर क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरा लगाना सुनिश्चित करें ताकि प्रतिदिन कार्यों की मानिटरिंग की जा सके।
आयुक्त ने कहा कि आमजनमानस की सुविधा को देखते हुये निर्माण कार्य समय से पूर्ण हों जिससे आम जनता को लाभ मिले सके। इसके लिए अधिकारियों को समय-समय पर निर्माण कार्यो की मानिटरिंग करनी होगी ताकि समयबद्वता पूर्वक कार्य पूर्ण हो सकें।


समीक्षा में काशीपुर-रामनगर-बुवाखाल फोरलेन 883 किमी पर कार्य होना है । कार्यदायी संस्था द्वारा एक वर्ष पुरानी फोटो के द्वारा फीडबैक रिपोर्ट दी जा रही है जो उचित नहीं है। उन्होंने एन एच को सोमवार तक रामनगर क्षेत्र में सीसीटीवी लगाने के निर्देश दिए। कहा कि सीसीटीवी इस प्रकार से लगाया जाए जहां से सारी गतिविधियों की लाइव फीडिंग मिले और मॉनिटरिंग की जाए। मुख्य अभियंता एनएच अरुण कुमार ने बताया कि मार्च 2024 तक कार्य पूर्ण करना है यदि कार्यदायी संस्था द्वारा जनवरी तक कार्य में प्रगति नहीं लाई जाती है तो सम्बन्धित कार्यदायी संस्था के खिलाफ टरमिनेशन की कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। समीक्षा के दौरान अल्मोडा हाईवे में क्वारब से पहले किमी 51 पर पुल का निर्माण निर्माणदायी संस्था द्वारा धीमी गति से चलने पर नाराजगी व्यक्त की। मुख्य अभियंता ने बताया कि एबेटमेंट तैयार हो चुके हैं, 20 नवम्बर तक पार्ट्स आ जायेंगे एवं 20 दिसम्बर तक सटरिंग के साथ ही अन्य कार्य पूर्ण कर लिये जायेगें। उन्होंने मुख्य अभिंयता को निर्देश दिये कि 20 नवम्बर तक पार्टस नही आते है तो एनएच द्वारा किमी 51 पर भी सीसीटीवी स्थापित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - ढाई साल के बच्चे को आंगन से उठा ले गया गुलदार
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी -(बड़ी खबर) दर्दनाक सड़क हादसे में दो लोगों की मौत तीन महिलाएं गभीर


समीक्षा के दौरान रामनगर के अन्तर्गत रिंग रोड सुखपुर होकर एनएच 121 में 6 किमी सडक जो 7 करोड की लागत से बननी है। सडक के निर्माण कार्यों पर धीमी गति से चलने पर आयुक्त ने लोनिवि के मुख्य अभियंता से नाराजगी व्यक्त की। मुख्य अभियंता लोनिवि ने बताया कि 4 किमी सडक का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है 2 किमी सडक निर्माण कार्य में कुछ अवरोध है। जिस पर आयुक्त ने उपजिलाधिकारी रामनगर एवं अधिशासी अभियंता लोनिवि को संयुक्त रूप से स्थलीय सर्वे कर समस्या का समाधान कराने के निर्देश दिये।
बैठक में आयुक्त ने लोनिवि के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मुख्य मार्ग जो गडडामुक्त हो चुके है उन मार्गो का किमी में ना बताकर सड़को के अनुसार जानकारी दी जाए जिससे गड्ढामुक्त हो चुकी सड़को की मानिटरिंग हो सके। उन्होंने कहा मण्डल में मुख्यमंत्री घोषणा, आपदा मद से जितने भी विकास कार्य गतिमान है उनकी सूचना भी शीघ्र उपलब्ध कराई जाए। काशीपुर-रूद्रपुर बाईपास सडक मार्ग हेतु एनएचएआई द्वारा किसानों की भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही पूर्ण हो चुकी है तो उन किसानों को समय से मुआवजा के साथ ही निर्माणदायी संस्था से कार्य प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य अभियंता लोनिवि गिरीश चन्द, एनएच अरूण कुमार, मुख्य अभियंता अल्मोडा धनसिंह कुटियाल, पिथौरागढ एबी काण्डपाल, अधिशासी अभियंता एनएच विजय कुमार के साथ ही सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments