हल्द्वानी -(Good News) STH के डॉ अभिषेक राज ने ट्यूमर की गांठ का जटिल ऑपरेशन किया सफलता पूर्वक, कुमाऊं का पहला ऑपरेशन

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी – सुशीला तिवारी चिकित्सालय, हल्द्वानी के न्यूरो सर्जन डा0 अभिषेक राज द्वारा निरंतर जटिल ऑपरेशन सफलतापूर्वक किये जा रहे है। इसी क्रम में न्यूरो सर्जन डा0 अभिषेक राज ने युवक के वेगल नर्व में ट्यूमर की गांठ का अत्यधिक जटिल ऑपरेशन सफलतापूर्वक कर मरीज व तीमारदारों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी है। कुमाऊ में इस प्रकार का यह पहला ऑपरेशन हुआ है।


जमरानी हल्द्वानी निवासी 24 वर्षीय युवक विगत 2 वर्ष से गर्दन में गांठ से पीढ़ित था, विभिन्न डाक्टरों को दिखाने के बाद भी समस्या का समाधान नही हुआ तो वह उपचार के लिए डा0 सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय की न्यूरो सर्जरी ओपीडी में पहुंचा। न्यूरो सर्जरी विभाग के चिकित्सकों द्वारा मरीज का चिकित्सकीय परीक्षण किया, जिसमें युवक के वेगल नर्व में ट्यूमर की गांठ की पुष्टि हुई।


न्यूरो सर्जन डा0 अभिषेक राज ने बताया कि इस प्रकार के केस बहुत कम मिलते है और यह ऑपरेशन अत्यधिक जटिल माना जाता है, जिसमें मरीज की जान भी जा सकती है क्योकि वेगल नर्व दिल, बोलने व पेट और आंतों को नियंत्रित करती है। न्यूरो सर्जन डा0 अभिषेक राज ने वेगल नर्व से 10ग8सेमी0 के ट्यूमर की गांठ निकालकर मरीज का अत्यधिक जटिल ऑपरेशन सफलतापूर्वक किया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड बोर्ड ने तीन परीक्षाओं की उत्तर कुंजी अपलोड की
यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - यहां आग से जलने से युवक की दर्दनाक मौत


उक्त ऑपरेशन 3-4 घंटे चला। मरीज ठीक है व स्वास्थ्य लाभ ले रहा है, जिसे जल्द ही डिस्चार्ज कर दिया जायेगा। उक्त ऑपरेशन में ई0एन0टी0 सर्जन डा0 अचिन पंत, एनस्थिीसिया विभाग व अन्य चिकित्सकीय टीम, ओ0टी0 टैक्निशियन व नर्सिग स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा। न्यूरो सर्जन डा0 अभिषेक राज ने बताया कि निजी चिकित्सालयों में उक्त ऑपरेशन के लिए 4-5 लाख रूपये खर्च करने पड़ते, लेकिन सुशीला तिवारी चिकित्सालय में उक्त ऑपरेशन आयुष्मान योजना के तहत निःशुल्क किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - यहां नाबालिक युवती को ब्लैकमेल किया गंदा काम


डा0 अरूण जोशी प्राचार्य राजकीय मेडिकल कॉलेज ने मरीज का अत्यधिक जटिल ऑपरेशन सफलता पूर्वक करने पर न्यूरो सर्जन डा0 अभिषेक राज वं चिकित्सकीय टीम को बधाई देते हुए कहा कि चिकित्सालय व हमारे लिए यह हर्ष का विषय है कि डा0 सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा जटिल ऑपरेशन सफलतापूर्वक किये जा रहे है। चिकित्सालय में आयुष्मान कार्ड घारक भर्ती रोगियों का उपचार, ऑपरेशन व दवाईयां निःशुल्क मुहैया करायी जा रही है और रोगी व उनके तीमारदार सरकार की आयुष्मान योजना का लाभ लेकर प्रसन्न हो रहे है।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments