हल्द्वानी-(बड़ी खबर) हल्द्वानी- काठगोदाम नगर निगम की तस्वीर बदलने को उतरेगी फील्ड में ‘बैंणी सेना’ ऐसे करेगी काम

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी- हल्द्वानी- काठगोदाम नगर निगम सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने, डोर टू डोर कलेक्शन और रेवेन्यू मॉडल को मजबूत करने के लिए नगर निगम “बैणी सेना” को फील्ड में उतारने जा रहा है। नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने बताया कि यह “बैणी सेना” विभिन्न मायने में महत्वपूर्ण साबित होगी।

नगर निगम द्वारा 1 साल के लिए बैणी सेना को यूजर चार्ज एकत्रित करने के लिए अधिकृत किया गया है। जिसमें स्वयं सहायता समूह बैणी सेना को प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रतिमा वार्ड से एकत्रित यूजर चार्ज का 25% धनराशि दी जाएगी। जो स्वयं सहायता समूह के खाते में हस्तांतरित होगी। इसके अलावा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की निगरानी करना, सोर्स सेग्रीगेशन सुनिश्चित करना, पॉलीथिन का उपयोग बंद कराना, यत्र तत्र फैली हुई पॉलिथीन को एकत्र कराकर वार्ड में कहीं भी डंप पड़े कूड़े की सूचना उपलब्ध कराना, तथा उसका निस्तारण नगर निगम हल्द्वानी द्वारा संचालित वाहनों के माध्यम से कराया जाना शामिल है।

आवंटित वार्ड में स्थित विद्यालयों के छात्र छात्राओं के साथ वार्ड में स्वच्छता कार्यक्रम पॉलिथीन के उपयोग न करना, सोर्से सेग्रीगेशन हेतु जन जागरूकता कार्यक्रम संचालन करना तथा विद्यालय में स्वच्छता पॉलिथीन उन्मूलन हेतु जागरूक करने का काम यह सेना करेगी। इसके अलावा आवंटित वार्ड में नगर निगम द्वारा नियुक्त स्वच्छता समितियों, कर्मचारियों के कार्यों का निरीक्षण कर मूल्यांकन करना तथा मूल्यांकन के रिपोर्ट प्रोजेक्ट मैनेजर के माध्यम से प्रत्येक 15 दिन में नगर आयुक्त को प्रस्तुत करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड-(बड़ी खबर) राज्य के विभिन्न सरकारी अस्पतालों से लापता है 109 डॉक्टर, होगी यह कार्रवाई
यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः (दुःखद)- ट्रैक्टर-ट्रॉली की टक्कर से स्कूटी सवार की दर्दनाक मौत, पिथौरागढ़ से रिश्तेदारी में आया था लालकुआं

नगर निगम हल्द्वानी 31 अक्टूबर यानी महीने के लास्ट दिन इस सेना को लॉन्च करेगी ताकि 1 नवंबर से यह फील्ड में काम कर सके। नगर आयुक्त व पंकज उपाध्याय का कहना है कि यह सेना आने वाले समय में नगर निगम की तस्वीर बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। और राज्य के लिए रोल मॉडल बनेगी। मेयर जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला 31 अक्टूबर को अपराहन 2:00 बजे इसकी शुरुआत करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून-(बड़ी खबर) UKSSSC घपले मामले में हाकम की 6 करोड़ की संपत्ति पर नई Update

About Post Author

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

WP Post Author

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments