देहरादून-(बड़ी खबर) केरल पहुंचा मानसून, उत्तराखंड इस तारीख तक पहुंचने की उम्मीद

खबर शेयर करें -
  • मानसून लेट होने के बावजूद भी इन राज्यों में पहुंचेगा दुरुस्त समय पर।

देहरादून– गुरुवार को केरल में मानसून ने दस्तक दे दी है। आपको बता दे कि इस बार मानसून अपने निर्धारित समय से 7 दिन लेट दस्तक दे रहा है। मौसम विभाग ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि केरल के ज्यादातर हिस्सों और दक्षिणी तमिलनाडु में मानसूनी बारिश दर्ज की गई है जो मानसून की शुरुआत का संकेत दे रहा है। जिसके चलते अगले 24 घंटों के दौरान मानसून पूरब की ओर दस्तक दे सकता है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली–एनसीआर में मानसून अपने तय समय 28 से लेकर 30 जून तक पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी - यहां आठवी की छात्रा से दुष्कर्म, आरोपी की तलाश में पुलिस

वहीं जिस हिसाब से मानसून ने केरल में दस्तक दी है वह देश में मानसून के अच्छे पहुँचने के अच्छे संकेतों को दर्शाता है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार केरल में मानसून के देरी से आगमन का उत्तर भारत में उसके पहुंचने में सीधा संबंध नहीं है। फ़िलहाल मानसून दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों और मध्य अरब सागर का लक्षद्वीप दक्षिण तमिलनाडु के मरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी और बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहा है। इसी के साथ मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों के भीतर मानसून के महाराष्ट्र पहुंचने की संभावनाएँ जताई है।

आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून की देरी से बारिश पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा और ना ही उत्तर–पश्चिमी भारत की ओर से मानसून की शुरुआत देरी से होगी। हालांकि शोध में यह पाया गया है कि मानसून की देरी से दस्तक दक्षिण राज्य और मुंबई में मानसून की शुरुआत में देरी से जुड़ी होती है। लेकिन इस बार मानसून की लेट होना बारिश पर बुरा असर नहीं करेगा। हर बार की तरह इस बार भी मौसम विभाग ने मानसून सामान्य रहने की घोषणा की है।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments