Shemford School Haldwani
बागेश्वर

बागेश्वर- कोरोना की वैक्सीन के लिए शुरू हुई तैयारी, ऐसे पहुंचेगी लोगों तक वैक्सीन

Bansal Sarees & Bansal Jewellers Ad
खबर शेयर करें
  • 143
    Shares

बागेश्वर –जनपद में कोविड-19 के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए आगामी माह में आने वाले वैक्सीन के लिए की जानी वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के लिए जिलाधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक आहूत की गयी। उन्होने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दियें कि वैक्सीनेशन के लिए की जानी वाली तैयारियों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थायें कराना सुनिश्चित कर लें जिसके सफल क्रियान्वयन हेतु विभिन्न गतिविधियों के संचालन हेतु मुख्य विकास अधिकारी, प्रशिक्षण के लिए डी0आर्इ0ओ0/एम0ओ0आर्इ0सी0, आर्इ0र्इ0सी के लिए जिला सूचना अधिकारी तथा परिवहन व्यवस्था के लिए सहायक परिवहन अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

यह भी पढ़ें👉 हल्द्वानी- यहां जेल में बड़ा ही दिलचस्प काम कर रहा है संता क्लॉज

Kisaan Bhog Ata

उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगायें जाने के संबंध में जो प्रक्रिया चुनाव के समय अपनायी जाती हैं उसी के आधार पर ही वैक्सीन लगायें जाने का कार्य किया जायेगा। जिसके लिए उन्होंने वैक्सीन के लिए बनायें जाने वाले बूथों को चिन्हित करने के निर्देश दियें जिनमें बिजली,पानी, शौचालय एवं इंटरनेट सहित सडक आदि सभी सुविधायें उपलब्ध हो जिनका जी0आर्इ0एस0मैप के आधार पर निर्धारण किया जाय। उन्होने कहा कि प्रथम चरण में फ्रंट लार्इन में कार्य कर रहें स्वास्थ कर्मचारियों को जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप वैक्सीन लगायी जायेगी। जिसके लिए सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाय तथा द्वितीय चरण में सफार्इ कर्मचारी, पुलिस व 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों एवं बीमार व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया जायेगा।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल- यहां कार गिरी डेढ़ सौ मीटर गहरी खाई में, उड़े परखच्चे

यह भी पढ़ें👉 नैनीताल- एशिया के सबसे पुराने चर्च में क्रिसमस की तैयारियां, कोरोना के चलते ऐसा रहेगा कार्यक्रम

जिसके लिए उन्होने वोटर लिस्ट के अनुसार उक्त व्यक्तियों का चिन्हिकरण कर सूची तैयार करने के निर्देश दियें जिसके लिए उन्होने अपर जिलाधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया। उन्होने कहा कि इस कार्य में बीएलओ तथा पटवारियों का सहयोग लिया जाय जिसके लिए उन्होने सभी उपजिलाधिकारियों से खंड विकास अधिकारियों को सूची तैयार करने के लिए पत्र प्रेषित करने के निर्देश दियें। उन्होने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दियें कि जिस स्तर से जो भी कार्यवाही की जानी हैं वह समय से करना सुनिश्चित कर लें। इसमें किसी प्रकार की कोर्इ लापरवाही न बरती जाय। उन्होने पुलिस विभाग को सुरक्षा व्यवस्था हेतु पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात करने के निर्देश दियें। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 बी0डी0जोशी ने अवगत कराया कि वैक्सीनेशन हेतु अनुमाति फ्रंट लार्इन हैल्थ केयर वर्कर 2724 का डाटा तैयार किया गया हैं। तथा वैक्सीनेशन के लिए 40 बूथ चिन्हित कियें गये है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: (गजब का प्यार)- बीबी के साथ आया ससुराल, नाबालिग साली को लेकर हो गया फरार

यह भी पढ़ें👉 हल्द्वानी-(हद है) अब गुरु जी को ही गाली बक रहे छात्र

जिसमें सभी सीएचसी एवं पीएचसी सेंटरों को शामिल किया गया है। तथा वैक्सीनेशन साइड का माइक्रो प्लांन तैयार किया गया हैं, जिसके लिए 04 कक्षों की आवश्कता होगी जिसमें कक्ष नंबर एक में पूर्व में रजिस्टर व्यक्तियों की उपलब्धता सूची से सत्यापन जिसमें डाटा एंटी आंपरेटर तथा सहायक तैनात रहेगा, कक्ष नंबर दो में लाभाथ्र्ाी का टीकाकरण जिसमें वैक्सीनेटर एवं आशा तैनात रहेगी तथा कक्ष नंबर तीन में टीके के पश्चात लाभाथ्र्ाी को आधे घंटे का विश्राम दिया जायेगा जिसमें चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, आंगनबाडी कार्यकत्री तैनात रहेंगे व कक्ष नंबर चार में ए0र्इ0एफ0आर्इ0 रूम में यदि किसी व्यक्ति को प्रतिकूल प्रभाव होता हैं तो उसमें एक चिकित्सक, फार्मासिस्ट व स्टॉफ नर्स तैनात रहेंगी, जिसमें सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जानी हैं। उन्होने कहा कि वैक्सीन को संबंधित बूथों पर उपलब्ध करायें जाने के लिए लगभग 40 वाहनों की आवश्यकता होगी। तथा डाटा फीड कराने के लिए 40 डाटा एंटी आपरेटरों की आवश्यकता होगी। वैक्सीनेशन के सफलता के लिए सभी डाक्टरों को पर्यवेक्षक बनायें गये हैं।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का फार्मूला तैयार

यह भी पढ़ें👉 उत्तराखंड- यहां तेज रफ्तार ट्रक ने बुझाया घर का चिराग, परिजनों में कोहराम

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments