उत्तराखंड- यहां रिटायर ADG के घर हुई चोरी के आरोपितों के पास से एक करोड़ का सोना चांदी बरामद

खबर शेयर करें -

देहरादून- देहरादून पुलिस ने रिटायर अपर पुलिस महानिदेशक एडीजी कविराज नेगी के घर से हुई लाखों रुपए की चोरी में तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि उनके पास लगभग एक करोड़ रुपए का सोना चांदी बरामद हुआ है। सभी आरोपी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के रहने वाले हैं और दिल्ली से देहरादून चोरी की वारदात को अंजाम देने के लिए पहुंचे थे।

डीआईजी देहरादून जन्मेजय खंडूरी ने प्रेस वार्ता करते हुए बताया की एडीजी के घर की रेकी के बाद चोरों ने उनके घर को निशाना बनाया। डीआईजी जन्मेजय खंडूरी ने बताया कि इस चोरी में शामिल राम शंकर कुशवाहा उर्फ पप्पू साहिबाबाद जिला गाजियाबाद का रहने वाला है, जबकि दूसरा शातिर राजकुमार उर्फ राजू नागर जिला गौतम बुध नगर का रहने वाला है और तीसरा शातिर अपराधी कुसुमहर उर्फ अरुण जिला मुरादाबाद यूपी का रहने वाला है। पकड़े गए आरोपियों से भारी मात्रा में सोना चांदी बरामद किया गया है।

देहरादून पुलिसको मिली बडीकामयाबी रिटायर्ड पुलिस अधिकारीके घर हुईचोरी का किया खुलासा
          दिनांक-21-02-2022 को  श्री कविराज  नेगी निवासी G4/65 रेस कोर्स नेहरू थाना नेहरू कालोनी देहरादून द्वारा थाना नेहरू कालोनी में तहरीर दी गयी कि दिनांक 14-02-2022 को वह अपने घर में ताला लगाकर पारिवारिक विवाह समारोह में शामिल होने जयपुर गये थे तथा दिनांक-20-02-2022 को उन्हें उनके सफाई कर्मचारी रवि के माध्यम से दूरभाष पर सूचना मिली कि उनके घर का ताला टूटा हुआ है। इस पर उनके द्वारा पुलिस को सूचना की तथा वापस आने पर दिनांक-21-02-2022 को उनकी तहरीर के आधार पर थाना नेहरू कॉलोनी में  मु0अ0सं0-63/2022 धारा 380,457 IPC बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया ।
       उक्त घटना पॉश कालोनी मे रिटायर्ड ADG व वरिष्ठ नागरिक से सम्बन्धित होने के कारण श्रीमान पुलिस अधीक्षक क्राईम व पुलिस अधीक्षक नगर व C.O नेहरू कालोनी महोदय द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण किया गया । मौके पर फोरेन्सिक टीम को बुलाकर साक्ष्य संकलन की कार्यवाही की गयी । श्रीमान DIG/SSP देहरादून महोदय द्वारा  श्रीमान पुलिस अधीक्षक नगर महोदय के निर्देशन में C.O नेहरू कालोनी महोदय के निकट पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक नेहरू कालोनी के नेतृत्व में थाना नेहरू कालोनी पुलिस व SOG की संयुक्त टीम का गठन कर घटना का शीघ्र अनावरण करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये घटना के अनावरण के सम्बन्ध मे लगातार आपसी समन्वय कर FOLLOW UP करते रहे ।
       गठित टीम द्वारा घटनास्थल के आस-पास के CCTV कैमरों का गहनता से अवलोकन व विश्लेषण किया गया तो घटना की रात्रि को घटनास्थल के आस-पास एक संदिग्ध ALTO कार आती-जाती दिखायी दी । उक्त गाडी के आने जाने वाले सभी रास्तों व पैट्रोल पम्प पर लगे CCTV कैमरों का अवलोकन व विश्लेषण किया गया तथा बाहरी राज्यों से देहरादून आने वाले सभी टोल टैक्स बैरियरों पर सतर्क निगरानी कर CCTV कैमरों के अवलोकन से घटना व अभियुक्तगणों के सम्बन्ध में यह महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई कि अभियुक्तों द्वारा घटना में ALTO कार DL3CBS 0571 का प्रयोग किया गया है। उक्त गाड़ी के फ़ास्ट टैग आई डी के संबंध में विभिन्न सर्विस प्रोवाइडर से जानकारी करने पर उक्त आई डी से लिंक मोबाइल नं की जानकारी प्राप्त की गई व सर्विलांस की मदद से अभियुक्तगणों का पीछा करते हुए पुलिस टीम बादलपुर जिला गौतमबुद्ध नगर (नोयडा) पहुंची। जहां गहन सुरागरसी पतारसी करते हुए पुलिस टीम द्वारा अभियुक्तगणों को वादी के घर से चोरी गये लाखों रुपये के सोने के आभूषण, सोने के बिस्कुट, सिक्के, चांदी के सिक्के, चाँदी व सोनें की मूर्तियों व घटना में प्रयुक्त आला नकब, एक तमंचा 315 बोर व ALTO कार DL3CBS 0571 के साथ धर दबोचा गया ।

नाम पता अभियुक्तगण
1.रामशंकर कुशवाहा उर्फ पप्पू पुत्र सुकई भगत निवासी गरिमा गार्डन H ब्लॉक थाना साहिबाबाद गाजियाबाद उम्र 28 वर्ष
2. राजकुमार उर्फ राजू नागर पुत्र मामचंद निवासी ग्राम डेरी मच्छा दादरी थाना बादलपुर जिला गौतम बुध नगर उत्तर प्रदेश उम्र 45 वर्ष
3. कुसुमहर उर्फ अरुण पुत्र सुदेश कुमार निवासी ग्राम व पोस्ट कुचावली थाना छजलेट मुरादाबाद उत्तर प्रदेश उम्र 42 वर्ष


अभियुक्तों से पूछताछ का विवरण : पकडे गये अभियुक्तगणों ने पुलिस टीम द्वारा की गयी कड़ी पूछताछ के दौरान बताया गया कुसुमहर उर्फ अरूण वर्ष 2011 में थाना उस्मानपुर पुरानी दिल्ली से धारा 302/392 IPC मे तिहाड़ जेल मे बन्द हुआ था उसी दरमियान इसका साथी रामाशंकर उर्फ पप्पू भी चोरी के मामले में जेल मे बन्द था, जहाँ पर दोनों की गहरी दोस्ती हो गयी। जेल से रिहा होने के बाद भी दोनों की बातचीत होती रही। लॉक डाउन मे रोजगार न मिलने पर दोनों ने देहरादून मे चोरी करने की योजना बनायी तथा इस योजना के तहत दिनांक-19-02-2022 को रामाशंकर व राजकुमार दिल्ली से अपनी अल्टो गाडी से देहरादून आये तथा कारगी चौक से इन्हें कुसुमहर उर्फ अरूण मिला जो पटेलनगर कारगी चौक पर ड्राईवर का काम करता है । उक्त गाडी मे CNG गैस भरवाने के लिए ये लोग रेसकोर्स शक्तिमान पैट्रोल पम्प पहुंचे। आते-जाते समय इन्होनें उक्त मकान G4/65 रेस कोर्स में बाहर गेट पर ताला लगा देखा और रैकी करने के बाद रात्रि मे घटना को अंजाम दिया गया। उक्त अभियुक्तगण चोरी का माल बेचने के लिए कई जगह प्रयास कर रहे थे, किन्तु इनका माल नही बिक पाया और पुलिस टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए उपरोक्त अभियुक्तगणों को अल्प समय मे दबोच लिया गया तथा नकबजनी की उक्त जघन्य घटना का त्वरित अनावरण किया गया । अभियुक्त कुसुमहर उर्फ अरुण के विरूद्ध थाना हाजा पर मु0अ0सं0 : 65/2022 धारा : 3/25 आर्म्स एक्ट भी पंजीकृत किया गया है ।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून-(बड़ी खबर) फिल्म स्टार नाना पाटेकर पहुंचे देहरादून, CM से की मुलाकात
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी-(बड़ी खबर) शहर के चप्पे-चप्पे पर होगी अब पुलिस की नजर, यहां लगेंगे 200 CCTV

बरामदगी का विवरण
आल्टो गाड़ी नं-DL3CBS0571
(पीली धातु की सामग्री)
01-बिस्किट -650gm लगभग-पीली धातु, 02-कड़े/चूड़ी-16 पीली धातु, 03-चैन-3 पीली धातु, 04-ब्रेसलेट-4 पीली धातु
05-बिछुवे-4 पीली धातु, 06-झुमके-6 पीली धातु, 07-मूर्ति-3 पीली धातु, 08-सिक्के-6 पीली धातु, 09-बिस्कुट-1 पीली धातु
10-नैकलेस-2 पीली धातु ,11-चन्द्रहार-1 पीली धातु, 12-हार-2 पीली धातु, 13-मांगटीका-1 पीली धातु, 14-अंगूठी-1 पीली धातु
(सफेद धातु की सामग्री)
01-अंगूठी-2 सफेद धातु, 02-झुमके-4 सफेद धातु, 03-सिक्के-41 सफेद धातु, 04-बिस्कुट-6 सफेद धातु, 05-मूर्ति-2 सफेद धातु
06-कटोरी-2 सफेद धातु, 07-कड़ा-1 सफेद धातु, 08-पायल-2 सफेद धातु, 09-स्टैंड-1 सफेद धातु, 10-गिलास 03 सफेद धातु
11-हंस जोडा सफेद धातु
इसके अतिरिक्त अभियुक्तगणों से अन्य सामान चोरी में प्रयुक्त किए गए औजार आला नकब व एक देसी तमंचा 315 बोर मय एक जिंदा कारतूस भी बरामद हुआ है. उक्त बरामदा माल की कीमत लाखों मे आंकी गई है ।
*
आपराधिक इतिहास अभियुक्तगणअभियुक्तगणों मे से अभियुक्त रामाशंकर कुशवाहा उर्फ पप्पू के विरूद्ध थाना साहिबाबाद,जी0आर0पी0गाजियाबाद व थाना लाजपतनगर मे चोरी व आर्म्स एक्ट के मुकदमे तथा अभियुक्त राजकुमार के विरूद्ध थाना दादरी तथा थाना सूरजपुर मे आर्म्स एक्ट व चोरी के तथा अभियुक्त कुशमहर के विरूद्ध मे थाना अमानपुर पुरानी दिल्ली मे हत्या व लूट के मुकदमें पंजीकृत हैं । इसके अतिरिक्त अभियुक्तगणों के विरूद्ध पंजीकृत अन्य मुकदमों की जानकारी की जा रही है

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः (दुःखद )-खेलते-खेलते पानी की बाल्टी में डूबी मासूम, मौत के बाद सदमें में डूबी मां

About Post Author

Ad
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

WP Post Author

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments