Ad

उत्तराखंड- बकरी पालन बन सकता है रोजगार का बेहतर जरिया, सब्सिडी में लोन लेकर कर सकते हैं काम

Ad - Bansal Jewellers
खबर शेयर करें

उत्तराखंड में पर्वतीय हो या मैदानी इलाके ग्रामीण अंचलों में आज भी बड़े पैमाने पर बकरी पालन किया जाता है और किसानों के लिए बकरी पालन किसी कैश क्रॉप से कम नहीं है कि जब भी रुपयों की आवश्यकता हुई तो तत्काल बकरियां बेचकर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकता है और बकरी पालन यानी (गोट फार्मिंग) goat farming loan को आज के दौर में काफी मुनाफे का रोजगार माना गया है। क्योंकि बकरियों का बाजार आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

अगर आप बेरोजगार हैं तो स्वरोजगार करने का गोट फार्मिंग यानी बकरी पालन goat farming loan एक बेहतर जरिया हो सकता है शुरुआत में गोट फार्मिंग 3 से ₹5 लाख के बीच में आप शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सरकार भी सब्सिडी युक्त ऋण उपलब्ध कराने में स्वरोजगार करने वालों की मदद कर रही है।

गोट फार्मिंग के लिए आपको सबसे पहले बकरियों के लिए बाड़ा तैयार करना होगा उसके बाद उनके खास के इंतजाम के लिए भी व्यवस्था झूठा नहीं होगी शुरुआत में आप 20 से 30 बकरियों से गोट फार्मिंग goat farming loan शुरू कर सकते हैं। जो कि हर साल समय दर समय संख्या बढ़ते जाती है और आप इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

उत्तराखंड में प्रवासी और राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार ने पशुपालन जैसी स्वरोजगार की नीति को बनाते हुए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 15 से 20% तक सब्सिडी में ऋण उपलब्ध कराने की योजना बनाई हुई है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- तत्काल आवेदन कीजिए, नैनीताल जिले में 1200 लोगो को दिसम्बर तक मिलना है 50 हजार का सब्सिडी का लोन
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- तत्काल आवेदन कीजिए, नैनीताल जिले में 1200 लोगो को दिसम्बर तक मिलना है 50 हजार का सब्सिडी का लोन

अगर आपको गोट फार्मिंग यानी बकरी पालन करना है तो आप अपने जिले के जिला उद्योग केंद्र में संपर्क कर या सीधे मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सब्सिडी युक्त ऋण प्राप्त कर सकते हैं। आपके जिले के जिला उद्योग केंद्र से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में आवेदन करने के बाद आपका इंटरव्यू यानी साक्षात्कार होगा जिसमें आपके स्वरोजगार के बारे में जानकारी प्राप्त की जाएगी। अब आप को जानकारी देते हैं कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत आप कैसे ऋण प्राप्त कर अपना स्वरोजगार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- तत्काल आवेदन कीजिए, नैनीताल जिले में 1200 लोगो को दिसम्बर तक मिलना है 50 हजार का सब्सिडी का लोन

त्तराखंड मुख्मंत्री स्वरोजगार योजना के लिए आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

(i) मूल निवासी प्रमाण पत्र
(ii) पासपोर्ट साइज फोटो
(iii) विस्तृत परियोजना रिपोर्ट
(iv) आधार कार्ड कॉपी
(v) शपथ पत्र (निर्धारित प्रारूप के अनुसार)
(vi) शिक्षा का प्रमाण पत्र
(vii) बैंक डिटेल कॉपी
(viii) जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
(iX) दिव्यांग प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)
(X) राशन कार्ड कॉपी

आप इस लिंक के माध्यम से सीधे मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं

यहां क्लिक करें👉 https://msy.uk.gov.in/frontend/web/index.php

Ad
Ad
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments