नैनीताल-(बड़ी खबर) इंटरनेट में छाए चोपड़ा गांव में पहुंच गए IAS दीपक रावत, 3 किलोमीटर चढ़ी खड़ी चढ़ाई

खबर शेयर करें -

नैनीताल – विकास खंड भीमताल के अंतर्गत ग्राम चौपड़ा के तोक ढांगण के वचनढूंगा नामक स्थल में संवदेनशील बोल्डरों का संज्ञान लेते हुए मण्डलायुक्त दीपक रावत ने सड़क मार्ग से 3 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई का पैदल चलकर भूवैज्ञानिक, वन, लोनिवि के अधिकारियों व ग्रामीणों के साथ संयुक्त स्थलीय निरीक्षण किया। इस सम्बन्ध में अधिकारियों को स्थल की यथास्थिति को गम्भीरता से लेते हुए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।


वचनढूंगा का बोल्डर पहाड़ी की चोटी हिलटॉप पर स्थित है, जिसकी ढलान पर लगभग 200मी. नीचे आबादी व मकान बने हुये है। मण्डलायुक्त दीपक रावत ने भूवैज्ञानिक को सर्वे करने के निर्देश दिए। कहा कि भूवैज्ञानिक यह आकलन करें कि किस प्रकार का स्लाईड (स्खलन) है व इन बोल्डरों को हटाने के लिए यथा संभव तत्काल सुरक्षात्मक उपाय हेतु रिपोर्ट दे। कहा कि भूस्खलन को रोकने हेतु ठोस कार्ययोजना बनाई जाए जिससे ग्रामवासी सुरक्षित रह सके।

ग्रामवासियों की सुरक्षा हेतु आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन के माध्यम से उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। ग्रामवासियों ने अवगत कराया कि उस ग्राम सभा में लगभग 60 परिवार स्थापित है जबकि संवेदनशील बोल्डरों के खिसकने के फलस्वरूप इसकी जद में 7-8 भवन आ सकते है।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून-(बड़ी खबर) मुख्यमंत्री के आदेश पर इनको किया गया सस्पेंड
यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड -(दुःखद) नदी का लकड़ी पुल पार कर रहे थे मां- बेटा, दोनो बहे, गांव में कोहराम


निरीक्षण के उपरान्त आयुक्त ग्रामवासियों से वार्ता की व ग्राम के स्थानीय मन्दिर मे आम व चम्पा का पौध रोपण भी किया।
इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख हरीश बिष्ट, जेष्ठ प्रमुख हिमांशु पांड,े ग्राम प्रधान चोपड़ा संगीता आर्य, डीएफओ चंद्रशेखर जोशी, पीडब्ल्यूडी चीफ दीपक कुमार यादव, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी दीपक कुमार गुप्ता, एस राजेंद्र सिंह सयाना, एसडीएम राहुल शाह, बीडीओ भीमताल जगदीश चंद्र पंत, रजनी रावत मनोज चिनियाल व ग्रामवासी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी - घर में बेटी की शादी..ऑटो में भूल गए जेवर और नकदी से भरा बैग, फिर अचानक….

About Post Author

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

WP Post Author

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments