नैनीताल -(बड़ी खबर) बाघ के हमले के बाद DM के निर्देश, क्षेत्र के स्कूल बंद कर, जल्द बाघ को पकड़ने के निर्देश

खबर शेयर करें -

नैनीताल – नैनीताल में बाघ के हमले से महिला की मौत के बाद जिलाधिकारी वंदना सिंह ने अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किए हैं जहां प्रभागीय बना अधिकारी को जल्द से जल्द भाग को आदमखोर घोषित करके पकड़ने की निर्देश देते हुए क्षेत्र के स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं साथ ही कानून व्यवस्था के मध्यनजर पुलिस को भी सहयोग करने को कहा गया है।

प्रभागीय वनाधिकारी, नैनीताल वन प्रभाग, नैनीताल।

परगना मजिस्ट्रेट, नैनीताल द्वारा अपने पत्र संख्या 155/र.का./2023, दिनाँक 09 दिसम्बर, 2023 के द्वारा अवगत कराया गया है कि “आज दिनाँक 09-12-2023 को सायं 04-30 बजे ग्राम पिंनरो, पट्टी पिनरो, तहसील व जिला नैनीताल में अपने घर के पास खेत पर काम करते समय श्रीमती पुष्पा देवी पत्नी श्री भोला दत्त, उम्र 38 वर्ष को बाघ द्वारा हमला कर मार दिया गया है। उक्त विकास खण्ड क्षेत्र में ही दिनाँक 07-12-2023 को भी बाघ द्वारा एक महिला श्रीमती इन्द्रा देवी पत्नी श्री मोहन चन्द्र बेलवाल, निवासी मलुवाताल (कसैल तोक) को भी घर के समीप ही मार दिया था। ग्रामवासियों के द्वारा यह भी अवगत कराया गया है कि उक्त बाघ द्वारा आज दिनाँक 09-12-2023 के प्रातः भी महिलाओं पर हमला किया गया था, जिससे ग्रामवासियों में दहशत का माहौल है। उक्त दोनों घटनाओं के कारण आम जनमानस में आक्रोश व्याप्त हो रहा है। ग्रामवासी उक्त बाघ को आदमखोर घोषित करने की मांग कर रहे हैं, ऐसा न होने की दशा में कानून एवम् व्यवस्था की स्थिति भी खराब हो सकती है।”

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून : 222 पदो पर भर्ती की UPDATE

नैनीताल क्षेत्रान्तर्गत बाघ के आतंक की घटनायें निरन्तर बढ़ रही हैं, जिन पर नियन्त्रण / ट्रैकुलाईज/वन विभाग स्तर पर प्रभावी कार्यवाही की नितान्त आवश्यकता है। इस प्रकार की घटनायें दुःखद होने के साथ ही आम जनमानस में असुरक्षा की भावना भी उत्पन्न करती है, जिस कारण कानून एवम् शांति व्यवस्था की भी स्थिति उत्पन्न होती हैं। घटनाओं का संज्ञान लेते हुए वन विभाग स्तर से तत्काल प्रभावी कार्यवाही की जानी आवश्यक है।

अतः क्षेत्र में पिंजरा लगवाया जाना, बाघ की सक्रियता को देखते हुए जनमानस की सुरक्षा के दृष्टिगत बाघ को आदमखोर घोषित किये जाने की कार्यवाही किया जाना, क्षेत्र में वन विभाग के कार्मिकों के अतिरिक्त टीमों की तैनाती किया जाना तथा वन विभाग स्तर से जो भी सुरक्षात्मक कार्यवाही व राहत राशि इत्यादि प्रदान की जानी है, को किया जाना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: बैंक कर्मचारी से आईफोन चुरानेवाली शातिर महिला ऐसे पकड़ी गई

उक्त घटनाओं का संज्ञान लेते हुए गम्भीरता से कार्यवाही अपेक्षित है। किसी भी दशा में विभागीय शिथिलता न बरती जाये। कानून एवम् शान्ति व्यवस्था की स्थिति प्रभावित न हो, इस हेतु वन विभाग की अधिकाधिक टीमों का गठन करते हुए क्षेत्र में तैनात भी किया जाना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी, नैनीताल।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, नैनीताल।

उप जिलाधिकारी,

नैनीताल।

उपर्युक्त विषयक प्रभागीय वनाधिकारी, नैनीताल वन प्रभाग, नैनीताल द्वारा अपने संलग्न पत्रांक 3236/6-28, दिनाँक 09-12-2023 के द्वारा अवगत कराया गया है कि ‘वन प्रभाग बढ़ौन रेंज अन्तर्गत ‘मानव-वन्य जीव संघर्ष की घटना में दिनाँक 07 दिसम्बर, 2023 को वन्य जीव (बाघ) द्वारा एक महिला श्रीमती इन्द्रा देवी पत्नी श्री मोहन सिंह बेलवाल, पता ग्राम मलुवाताल, तोक कासल, जिला नैनीताल को मार दिया गया था, जिसके क्रम में वन प्रभाग द्वारा उक्त क्षेत्र में पिंजड़ा लगाने की कार्यवाही की गयी एवम् नैनीताल वन प्रभाग के अधिकतम स्टॉफ को उक्त क्षेत्र में गश्त एवम् सुरक्षात्मक कार्यों हेतु तैनात किया गया है। क्षेत्र में आज दिनाँक 09 दिसम्बर, 2023 को भी वन्य जीव (बाघ) द्वारा समय लगभग 04-30 बजे एक महिला को हमला कर मार दिया गया है। उक्त क्षेत्र में गश्ती स्टॉफ को बाघ के मल (स्कैट) के नमूने मिले है, जिसके क्रम में उच्च स्तर से अनुमति प्राप्त कर बाघ को ट्रैकुलाईज करने की कार्यवाही की जा रही है। अतः मानव-वन्य जीव की घटना को रोकने हेतु उक्त क्षेत्र में वन्य जीव (बाघ) को ट्रैकुलाईज करने के लिए एस.डी.आर.एफ./पुलिस विभाग के 40 से 50 कार्मिकों को वन विभाग की टीम के सहयोग हेतु तथा उक्त क्षेत्र के स्कूलों / प्राथमिक विद्यालयों को बाघ के पकड़े जाने तक बन्द किये जाने का अनुरोध किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून : पुरानी पेंशन को लेकर इस विभाग में होगी बैठक
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments