पंडित गोविंद बल्लभ पंत की राम मंदिर में रही महत्वपूर्ण भूमिका

खबर शेयर करें -
  • पं.गोविंद बल्लभ पंत कि हम भूमिका,CM योगी कर चुके है सम्मानित

अयोध्या में श्री राम मंदिर तैयार हो चुका है मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है हजारों की संख्या में रोजाना मंदिर में लोग दर्शन के लिए आ रहे हैं. अयोध्या में जिस जगह पर श्रीराम का भव्य मंदिर बन कर तैयार हुआ है. इतिहास और जानकारों की की माने तो जिस जगह पर भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार है वहां पर वर्ष 22 जनवरी 1949 में भगवान राम लला की मूर्ति प्रगति हुई थी और कुछ लोगों ने उसको मस्जिद का नाम दिया था लेकिन तत्कालीन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पंडित गोविंद बल्लभ पंत के दृढ़ संकल्प ने विवादित जगह से मूर्ति को नहीं हटने दिया और आज भव्य मंदिर बनकर तैयार हो चुका है. जानकारों की माने तो पंडित गोविंद बल्लभ की दृढ़ शक्ति और प्रधानमंत्री का संकल्प का नतीजा है कि आज अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बनाकर तैयार है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी -(SCHOOL NEWS) KVM स्कूल लामाचौड़ में आयोजित हुआ वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह


गौर हैं कि पंडित गोविंद बल्लभ पंत, संयुक्त प्रांत के प्रधान मंत्री 1937-1939, यूपी के पहले मुख्यमंत्री 1947-1954 को तात्कालिक प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने गोविंद बल्लभ पंत को विवादित जगह से मूर्ति हटाने के टेलीग्राफिक संदेश और निर्देश के बाद भी उन्होंने अपना दृढ़ संकल्प को नहीं बदला और उस स्थान से रामलला की मूर्ति को नहीं हटाया .पंडित गोविंद बल्लभ पंत को बेहतर कार्य शैली और बेहतर प्रशासक के रूप में जाने जाते थे जिसके चलते उनको भारत रत्न की उपाधि दी गई.

वर्ष 2021 में उसी स्थान पर अयोध्या में रामलला का आशीर्वाद लेने के लिए पंडित पंत की पुत्रवधू नैनीताल लोकसभा के पूर्व सांसद सुश्री इला पंत, और उनके पोते सुनील मंदिर जाकर रामलला की दर्शन भी कर चुके हैं।
भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ की विकास कार्यों और बेहतर प्रशासन के तौर पर जाने जाते था जिसका नतीजा है कि आज करोड़ देशवासियों गोविंद बल्लभ पंत को याद करते हैं.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोविंद बल्लभ पंत की बहू पूर्व नैनीताल सांसद सुश्री इला पंत जी को भगवान श्री राम की प्रतिमा देखकर सम्मानित भी कर चुके हैं।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments