हल्द्वानी-(बड़ी खबर) डेंगू पर एक्शन, व्हाट्सएप और मोबाइल Helpline नंबर जारी, किसी भी आवश्यकता या शिकायत के लिए करें कॉल

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी– DM नैनीताल के केम्प कार्यालय में जिलाधिकारी नैनीताल द्वारा डेंगू के रोगियों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी नैनीताल , नगर आयुक्त नगर निगम हल्द्वानी-काठगोदाम ,वरिष्ठ नगर निगम हल्द्वानी-काठगोदाम के साथ बैठक की गई । इस बैठक में जिलाधिकारी नैनीताल द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी नैनीताल को निर्देशित किया गया कि मुख्य चिकित्साधिकारी नैनीताल के हल्द्वानी स्थित कैम्प कार्यालय में डेंगू नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा जहां पर कोई भी नागरिक डेंगू सम्बंधित सूचना / शिकायत दर्ज कराने के साथ ही अस्पतालों में खाली बैडो की उपलब्धता ,प्लेटलेट्स इत्यादि से सम्बन्धी जानकारी प्राप्त कर सकेगा ।

इस हेतु व्हाट्स एप नम्बर 8267005112 पर चेटस के माध्यम से तथा दिनांक 17/09/2023 से दूरभाष नम्बर 5946281234 पर फोन के माध्यम से सम्पर्क जा सकता है। उक्त दोनों नम्बर 24×7 उपलब्ध रहेंगे तथा निर्देशित किया गया कि नगर निगम द्वारा स्वास्थ विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए नगर निगम तथा स्वास्थ विभाग की संयुक्त टीमे गठित की जाएगी। इन टीमो द्वारा नगर के सभी वार्डो का भ्रमण किया जाएगा तथा जहा भी पानी जमा पाया जाएगा वहा उसकी सफाई करवाई जाएगी। तथा लार्वासीडल का छिडकाव किया जाएगा इसके साथ ही उक्त टीमो द्वारा घर घर जाकर डेंगू से बचाव हेतु नागरिको को जानकारी दी जाएगी तथा घर के कूलर ,गमलो इत्यादि का भी निरीक्षण किया जाएगा तथा डेंगू का लार्वा पाए जाने पर सोर्स रिडक्सन की कार्यवाही करते हुए लार्वा को नष्ट करने की कार्यवाही की जाएगी।

तथा आवश्यकतानुसार घर के अंदर स्प्रे भी करवाया जाएगा । इस कार्य में बैणी सेना की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी बैणी सेना द्वारा घर- घर जाकर डेंगू से बचाव हेतु नागरिको को जानकारी दी जाएगी तथा घर या आसपास डेंगू का लार्वा पाए जाने पर सोर्स रिडक्सन की कार्यवाही करते हुए लार्वा को नष्ट करने की कार्यवाही की जाएगी तथा आवश्यकतानुसार घर के अंदर जाकर स्प्रे भी करवाया जाएगा तथा मुख्य चिकित्साधिकारी नैनीताल को यह भी निर्देशित किया गया कि वे यह सुनिश्चित करे कि डेंगू की जांच संबंधी दरे सभी अस्पतालों में एक जैसी हो तथा अस्पतालो में कितने बैड भरे है कितने खाली है, प्लेटलेट्स की उपलब्धता तथा दवाओं की उपलब्धता की स्थिति के सम्बन्ध में सूचना प्रतिदिन प्रातः 11 बजे तथा सायं 05 बजे उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे इसके साथ ही सभी सी.एच.सी., पी. एच.सी. तथा सब सेन्टर में डेंगू आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था करने तथा सब सेन्टर में एक बैड मच्छरदानी युक्त स्थापित किये जाने हेतु भी निर्देशित किया गया ।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी - (बड़ी खबर) अधिकारियों संग निकली DM फील्ड विजिट पर, दिए ये निर्देश
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments