देहरादून-(बड़ी खबर) भारी बारिश का रेड अलर्ट, 9 जिलों में छुट्टी,आप भी रहें सावधान

खबर शेयर करें -

Dehradun, Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में मानसून पूरी तरह सक्रिय है फिलहाल बारिश से राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य में आज भारी से भारी बारिश की संभावना है जिसको लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। uttarakhand weather update

मौसम विज्ञान केंद्र ने आज मंगलवार को प्रदेशभर में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। राज्य के जनपदों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। बुधवार को भी प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ विक्रम सिंह के मुताबिक मंगलवार को उत्तराखंड के चंपावत, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। बाकी जनपदों में कहीं-कहीं भारी से भारी वर्षा हो सकती है। राज्य में कहीं-कहीं गर्जना के साथ बिजली चमकने एवं तीव्र दौर की वर्षा होगी। उन्होंने इस दौरान विशेष एहतियात बरतने की अपील की है। uttarakhand weather update

मुख्यमंत्री ने सोमवार देर रात किया आपदा कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार देर रात देहरादून, सचिवालय स्थित आपदा कन्ट्रोल रूम में औचक निरीक्षण कर, प्रदेश भर में जारी बारिश की स्थिति का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी - नदी में नहाने आए हुड़दंगियों ने जंगल में लगा दी आग, सड़क किनारे खड़ी बाइक स्वाहा

द्वारा तैयार रोडमैप की समीक्षा
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग में जिन भी अधिकारियों की ड्यूटी लगी है। उनकी भूमिका ऐसे समय में अत्यधिक महत्वपूर्ण है। उन्होने कहा सभी अधिकारी 24 घंटे एक्टिव मोड में रहे। सभी जिलों के साथ परस्पर समन्वय एवं संवाद कायम कर काम करें। उन्होंने कहा आपदा काल के दौरान लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कठोर कार्रवाई की जायेगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश भर में नदियों के वर्तमान जलस्तर के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा जो नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। वहां के प्रशासन को अलर्ट किया जाए एवं नदी के आसपास रहने वाले लोगों को अति शीघ्र सुरक्षित स्थानों में भेजा जाए।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश भर में सड़कों की स्थिति सहित चार धाम यात्रा एवं कांवड़ यात्रा के संचालन के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा बाधित सड़कों को तुरंत खोला जाए। जिन स्थानों पर पर्यटक फंसे हैं, उन्हें निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा जाए।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - आपके लिए तैयार है फूलो की घाटी, ऐसे पहुंचे

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जिलाधिकारी पिथौरागढ़ से फ़ोन में वार्ता कर दारमा, व्यास सहित अन्य घाटियों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी चमोली से फोन में वार्ता कर मलारी में हुए भूस्खलन, के बारे में जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी हरिद्वार एवं उत्तरकाशी से दूरभाष के माध्यम से संबंधित जिलों में बारिश से हुए नुकसान के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री धामी ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन भी स्थानों में लोग फंसे हैं उन्हें अति शीघ्र निकालने की व्यवस्था की जाए साथ ही उनके रहने खाने की पर्याप्त व्यवस्था हो। जिला स्तर पर कोई भी कमी होने पर तुरंत शासन को सूचित किया जाए।

राज्य के 9 जिलों में 11 जुलाई को रहेगी छुट्टी

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी के दृष्टिगत राज्य के कई जिलों में जिलाधिकारियों ने ​उनके जिले के अंतर्गत आने वाले सभी शासकीय, गैर शासकीय,निजी स्कूलों और जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 11 जुलाई को अवकाश घोषित कर दिया है। हालांकि कई जिलों के जिलाधिकारी रविवार को ही अवकाश की घोषणा कर चुके है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड -(गजब) हाईस्कूल, इंटर के प्रमाण पत्र थे फर्जी, कर रहा था सरकारी नौकरी

मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड के जिलों में अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया। कई जिलों में सोमवार को भी अवकाश घोषित किया गया था। वहीं राजधानी देहरादून, टिहरी, रुद्रप्रयाग चमोली, पौड़ी और पिथौरागढ़ के जिलाधिकारियों ने उनके जिले के अंतर्गत आने वाले सभी शासकीय ,गैर शासकीय ,निजी स्कूलों और जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 11 जुलाई को अवकाश घोषित कर दिया।

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद सोमवार को चमोली के जिलाधिकारी ने 11 जुलाई और 12 जुलाई को सभी शासकीय ,गैर शासकीय,निजी स्कूलों और जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 2 दिन का अवकाश घोषित कर दिया था।
इससे पहले रविवार को अल्मोड़ा और बागेश्वर जिले में 10 जुलाई,11 जुलाई और 12 जुलाई को अवकाश घोषित किया गया था। जबकि नैनीताल जिले में सभी शासकीय, गैर शासकीय, निजी स्कूलों और जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 10 जुलाई से 13 जुलाई तक 4 दिन का अवकाश घोषित कर दिया गया था। ऊधमसिंह नगर में 10 जुलाई और 11 जुलाई के लिए 2 दिन का अवकाश घोषित किया गया था। uttarakhand weather update

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments