उत्तराखंड के मैदानी जिलों में 42 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान, अगले तीन दिन हीट वेव करेगी परेशान

खबर शेयर करें -
  • उत्तराखंड के मैदानी जिलों में 42 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान, अगले तीन दिन हीट वेव करेगी परेशान

देहरादून: उत्तराखंड में लोगों को बढ़ता तापमान खासा परेशान करने जा रहा है. राज्य के मैदानी जिलों में जहां तापमान 40 डिग्री तक पहुंच चुका है, वहीं आने वाले दिनों में तापमान के 42 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है. खास बात यह है कि फिलहाल राज्य में गर्मी को लेकर लोगों को किसी भी तरह की राहत मिलती हुई नहीं दिखाई दे रही है. ऐसे में मौसम विभाग भी लोगों को गर्मी को लेकर विशेष एहतियात बरतने की सलाह दे रहा है.

40 डिग्री पार हुआ तापमान
उत्तराखंड के मैदानी जिले इन दिनों गर्मी से तप रहे हैं. पर्वतीय जनपदों में भी सामान्य से अधिक तापमान कुछ जगहों पर परेशानी बढ़ा रहा है. उधर मौसम विभाग ने नई भविष्यवाणी करते हुए आने वाले दिनों में भी लोगों की दिक्कतें इसी तरह से जारी रहने की बात कही है. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा, जिससे लोगों को हीट वेव की स्थिति से गुजरना पड़ेगा. यह हालत प्रदेश के मैदानी जिलों में होगी और आने वाले तीन से चार दिनों तक इसी तरह तापमान बढ़ते हुए नजर आएगा. हालांकि पहले ही उत्तराखंड के मैदानी जिलों में तापमान बेहद ज्यादा हो चुका है और इस बार मई महीने के तीसरे सप्ताह में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को क्रॉस कर चुका है.

उत्तराखंड में हीट वेव
प्रदेश में आने वाले दिनों में जहां तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है, तो पर्वतीय जनपद भी इससे प्रभावित होते हुए दिखाई देंगे. मौसम विभाग की मानें तो मैदानी जिलों से लगते हुए पर्वतीय जिलों में भी इसका असर दिखाई देगा. नैनीताल, पौड़ी और देहरादून जैसे जिलों में भी तापमान सामान्य से अधिक रिकार्ड किया जाएगा. मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि इन हालातों में लोगों को गर्मी से बचने के लिए विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड की दो विधानसभा बद्रीनाथ और मंगलौर सीट में होगा उपचुनाव
यह भी पढ़ें 👉  देहरादून: मुख्य सचिव की दो टूक, उद्योगों के लिए बेहतर व्यवस्था करें अधिकारी

गर्मी से ऐसे बचें

मौसम विभाग ने आम लोगों के लिए गर्मी को लेकर एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि गर्मी से बचने के लिए लोगों को विशेष एहतियात बरतना चाहिए. खासतौर पर दिन के समय लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से लेकर बाहर निकलते वक्त शरीर को कपड़ों से ढककर ही जाने की सलाह दी गई है. एकदम ठंडे से गरम और गरम से ठंडे में जाने से बचने की सलाह दी गई है.

पर्वतीय जिलों में होगी बारिश
राज्य के पर्वतीय जनपदों में हालांकि आने वाले दो दिनों के दौरान कुछ जगहों पर हल्की बारिश की भी संभावना व्यक्ति गई है. लेकिन इससे तापमान पर कोई खास असर नहीं होगा. राज्य के ऊंचे स्थानों पर हल्की बारिश होगी और इससे केवल उस क्षेत्र में कुछ देर के लिए तापमान को लेकर राहत मिल सकती है. बाकी इलाकों में तापमान पर इसका कोई असर नहीं पड़ने वाला है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होने के संकेत नहीं मिल रहे हैं. इसीलिए बार-बार हीट वेव का लोगों को सामना करने की बात कही जा रही है.

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : यहां खाई में गिरने से एक पूर्व सैनिक की हुई मौत

मौसम विभाग का अलर्ट
मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि दोपहर 1:00 से लेकर शाम 4:00 तक घर से बाहर निकलने से परहेज करें ताकि हीट वेव का प्रभाव ना पड़े. मौसम विभाग के मुताबिक नैनीताल, पौड़ी, टिहरी, देहरादून जैसे जिलों से लगते हुए मैदानी क्षेत्रों में भीषण गर्मी के कारण वनाग्नि की घटनाएं घट सकती हैं. इस स्थिति में मौसम के मिजाज को देखते हुए वनाग्नि पर क्लोज वॉच रखने की जरूरत है. हालांकि राहत की बात है कि पर्वतीय जिलों के कुछ क्षेत्रों में अगले एक से दो दिन रेन थंडरस्टॉर्म एक्टिविटी के आसार हैं. जबकि मैदानी जिलों में अगले तीन से चार दिन लोगों को भीषण गर्मी झेलनी पड़ सकती है.

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments