Ad

उत्तराखंड- अगर राफ्टिंग के हो शौकीन तो कुमाऊं में भी यहां ले सकते है रिवर राफ्टिंग का मज़ा, KMVN की नई पहल

Ad - Bansal Jewellers
खबर शेयर करें

Haldwani News- पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कुमाऊँ मंडल विकास निगम लिमिटेड लगातार फैसले कर रहा है। साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर सहासिक पर्यटन की विभिन्न गतिविधियां की संख्या में बढ़ोतरी की जा रही है। नैनीताल जिले में पैराग्लाइडिंग, रॉक क्लाइंबिंग और ट्रैकिंग तो पहले से हो रही थी लेकिन अब इस लिस्ट में युवाओं में सबसे ज्यादा पॉपूलर राफ्टिंग भी शामिल हो गई है। मॉनसून सीजन में कोसी नदी में रॉफ्टिंग की अनुमति शासन से निगम को मिल गई है।

वर्तमान में कोसी नदी से कुमेरिया से रामनगर तक 21 किलोमीटर लगभग राफ्टिंग का कार्य संचालित किया जा रहा है । जिसके लिए निगम के पास उक्त गतिविधियों के संचालन हेतु और अवस्थापना संबंधी संशोधन उपकरण कुशल कार्मिक उपलब्ध हैं। सैलानियों के लिए निगम द्वारा पैकेज तैयार किए गए हैं। यह पैकेज 800 रुपए से 3000 रुपए तक हैं।

रॉफ्टिंग के लिए कुमेरिया से मोहान 4 किलोमीटर, मोहान से ढिकुली/गर्जिया 07 किलोमीटर, ढिकुली से रामनगर 10 किलोमीटर तक की दूरी है। साहसिक गतिविधियों के आनंद हेतु कोई भी पर्यटक प्रतिभाग कर सकता है। सभी गतिविधियों का संचालन निगम के वरिष्ठ प्रबंधक पर्यटन आवास गृह रामनगर के नियंत्रण में किया जा रहा है। निगम की ओर से सैलानियों की सहायता हेतु नंबर भी जारी किए गए हैं जो इस प्रकार हैं- 8650002527 ( रामनगर), 8650002595 ( ढिकुली), 9758330867 ( मौहान) और 9411579514,9690755949 (ढिकुली कैंप)

इस बारे में KMVN के मैनेजिंग डायरेक्टर नरेंद्र सिंह भंडारी ने कहा कि निगम पहली बार व्यावसायिक रूप से राफ्टिंग संचालित कर रहा है। नैनीताल जिले में तमाम साहसिक गतिविधियां हो रही थी राफ्टिंग के जुड़ने से पर्यटकों के पास एक और विकल्प हो गया है। आने वाले समय में अन्य गतिविधियों भी संचालित की जायेंगी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी-(बड़ी खबर) अब तक इन रास्तों को खोल पाई पुलिस, जानिए रुट Update
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- (अभी-अभी) जब बर्थडे पार्टी में मच गया अचानक हड़कंप, गैस सिलेंडर में लग गई आग Video

वहीं KMVN के जनरल मैनेजर एपी वाजपेयी ने कहा कि मौजूदा समय मे जहां गंगा में राफ्टिंग बन्द है वहीं कॉर्बेट नेशनल पार्क और आस पास आने वाले पर्यटक जंगल सफारी के साथ साथ अब राफ्टिंग का आनन्द भी ले पाएंगे।

Ad
Ad
Ad
Ad
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments