uk board

उत्तराखंडः धामी सरकार का बड़ा फैसला, बोर्ड परीक्षा में फेल छात्र-छात्राओं को पास होने को मिलेंगे तीन मौके

खबर शेयर करें -

Dehradun News: उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। धामी सरकार ने उनके भविष्य को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। अब बोर्ड परीक्षा में फेल छात्र-छात्राओं को पास होने के तीन मौके दिए जायेंगे। सरकार के इस फैसले से औसतन 40 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को पास होने का मौका मिल सकता है। बता दें कि पिछले वर्ष बोर्ड परीक्षा में 48 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं फेल हुए थे। इसमें 12वीं में 19 हजार और 10वीं में 28 हजार विद्यार्थी थे।

इसके अलावा पास छात्र-छात्राओं को भी अंक सुधार का एक अवसर दिया जाएगा। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक बोर्ड परीक्षा परिणाम आने के बाद फेल छात्र-छात्राओं को पास होने का पहला अवसर परीक्षा परिणाम आने के ठीक बाद दिया जाएगा। अंक सुधार परीक्षा के साथ ये छात्र परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

विद्यार्थी तब भी पास नहीं हुए तो दूसरा अवसर वर्ष 2024-25 की परीक्षा होगा। इसमें उनके पास दो विकल्प होंगे। पहला विकल्प केवल अपने फेल विषयों की परीक्षा देना और दूसरा विकल्प इन विषयों को छोड़कर सभी विषयों की परीक्षा देना है। यदि छात्र तब भी पास नहीं हुए तो उन्हें तीसरा व अंतिम अवसर 2024-25 की अंक सुधार परीक्षा में बैठने का दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड भाजपा ने विधानसभा उपचुनाव के लिए घोषित किये उम्मीदवार
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments