Ad

UK Board Result 2022- जानिए कब जारी होगा उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट, SMS से भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट

खबर शेयर करें

देहरादून:UK Board Class 10th, 12th Result 2022 Date: उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (यूबीएसई) जल्द ही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करने वाला है। विभाग के अनुसार कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य तेजी से चल रहा है, इसके बाद छात्रों के मार्क्स साइट पर अपलोड किए जाएंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यूबीएसई ने कॉपियों का मूल्यांकन करने वाले सभी शिक्षकों के अवकाश को रद्द कर दिया है ताकि मूल्यांकन प्रक्रिया जल्द समाप्त की जा सके ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि बोर्ड इस सप्ताह के अंत तक रिजल्ट जारी कर सकता है।

10 जून को रिजल्ट आने की उम्मीद।

परीक्षा के परिणाम को लेकर सभी राज्यों को सुप्रीम कोर्ट का निर्देश है कि 10 जून के अंदर राज्य बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित कर दें। इसके क्रम में उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट को लेकर कवायद तेज की गई माध्यमिक शिक्षा निदेशक देहरादून आरके कुंअर ने बताया कि हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट एक साथ घोषित किया जाएगा ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि 10 जून को यूके बोर्ड अपना रिजल्ट घोषित कर सकता है फिलहाल अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है रिजल्ट बनाने का काम तेजी से चल रहा है।

अधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in या uaresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड -(बड़ी खबर) एसएसपी ने लापरवाही पर एक साथ 6 चौकी प्रभारियों को किया लाइन हाजिर

इस बार उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 28 मार्च से 19 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी, जिसमें करीब ढाई लाख से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया था। दोनों कक्षाओं को मिलाकर करीब 13 लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाना है। परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक अनिवार्य होंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र नीचे दिए आसान टिप्स के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी-(बड़ी खबर) SSP ने 3 CO के तबादले किये, इनको बनाया लालकुआं CO

ऐसे करें चेक

उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले यूकेबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in या uaresults.nic.in पर जाएं। होमपेज पर जाकर UK Board 10th 12th रिजल्ट 2022 लिंक पर क्लिक करें। अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।आपके स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा, नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर सकते हैं।

SMS कर सकते हैं रिजल्ट चेक

खास बात यह है कि छात्र अपना रिजल्ट SMS के द्वारा भी चेक कर सकते है। आज भी एक बड़ी आबादी के पास एंड्राइड मोबाइल या कंप्यूटर/लैपटॉप नहीं है, इसको ध्यान में रखते हुए बोर्ड द्वारा sms द्वारा uk board result चेक करने की व्यस्था की है। इसके लिए आपको अपने साधारण मोबाइल से एक टेक्स्ट मैसेज करना होगा। जिसके कुछ समय बाद आपका रिजल्ट आपके मोबाइल पर मैसेज के रूप में प्राप्त होगा। sms द्वारा रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया निम्न है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी-(Good News) सुशीला तिवारी के डॉक्टर अभिषेक राज ने युवक को दिया नया जीवनदान, ऐसे किया सफल ऑपरेशन

यूके बोर्ड रिजल्ट एसएमएस द्वारा कैसे चेक करें?

■ सबसे पहले आपको अपने साधारण मोबाइल के मैसेज में जाएं, न्यू मैसेज टाइप का विकल्प चुने।

■ आपको मेसेज के रूप में UK BOARD 10TH (स्पेस) रोल नंबर या 12TH (स्पेस) रोल नंबर टाइप करना होगा।

इसके बाद इस मैसेज को 562363 पर सेंड कर देना है।

■ कुछ समय बाद आपका रिजल्ट आपको टेक्स्ट मैसेज के रूप में प्राप्त हो जायेगा।

Ad
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments