उत्तराखंड – पौड़ी की जयंती अमेरिका में मैराथन में भारत का करेगी प्रतिनिधित्व, संघर्ष को सलाम

खबर शेयर करें -

उत्तराखंड – मूल रूप से राज्य के पौडी गढ़वाल जिले की रहने वाली जयंती थपलियाण ने अमेरिका में होने वाली बोस्टन मैराथन में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है। अब वह 15 अप्रैल को बैंक ऑफ अमेरिका द्वारा आयोजित होने वाली 128वीं बोस्टन मैराथन दौड़ में भारत की ओर से भाग लेंगी। उनकी इस अभूतपूर्व उपलब्धि से उनके परिवार में खुशी का माहौल है, साथ ही उन्हें बधाई देने वालों का भी तांता लगा हुआ है। उसके घर।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - चमोली के नीति घाटी में खुशी की लहर, गांव के धीरज ने पास की UPSC परीक्षा

आपको बता दें कि जयंती आर्थिक रूप से संयमित पृष्ठभूमि से आती हैं। उनके पिता, जो बचपन से ही गरीबी में थे, दिल्ली में क्लर्क के रूप में कार्यरत थे। जिसके चलते प्राथमिक शिक्षा गांव से प्राप्त करने के बाद जयंती दिल्ली चली गईं। उन्होंने अपनी शिक्षा वहीं से प्राप्त की। अपने दो अन्य भाई-बहनों के साथ, जयंती को बचपन से ही खेलों में रुचि थी, लेकिन उनके पिता का वेतन इतना नहीं था कि वे अपने तीन बच्चों को अच्छे स्टेडियम में अभ्यास करा सकें, और न ही उनके पास एक अच्छे कोच की फीस देने के लिए पर्याप्त पैसे थे।

अपनी आर्थिक स्थिति के कारण वह दिल्ली से बाहर प्रतियोगिताओं में भाग लेने में सक्षम नहीं थीं। हालाँकि, उन्होंने न केवल दिल्ली के स्कूलों और कॉलोनियों में आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लिया, बल्कि अपने शानदार प्रदर्शन से अपने प्रतिद्वंद्वियों को भी कांपने पर मजबूर कर दिया। इन कमियों से जूझने के बावजूद उन्होंने कभी हार नहीं मानी और खेलों में भाग लेना जारी रखा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - चमोली नंदानगर के कांडई-माणखी निवासी रघुनाथ सिंह ने पास की UPSC परीक्षा, गांव में खुशी की लहर
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी -(गजब के चोर) होंडा सिटी में आते थे और चोरी की वारदात करते थे

कई अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के साथ राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लेने के बाद वह वर्ष 1999 में खेल कोटा के माध्यम से रक्षा क्षेत्र में शामिल हो गईं। जयंती के पति भी फिलहाल रक्षा मंत्रालय में नौकरी करते हैं. अब जयंती का एक बेटा भी है लेकिन फिर भी वह अपने सपने को पूरा कर रही हैं। अब तक वह 6 बार ADHM गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments