हल्द्वानी-(बड़ी खबर) दिनभर फील्ड में जुटी रही टीमें, DM वंदना और मेयर देखे प्रभावित इलाके

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी – मंगलवार की सांय अत्यधिक वर्षा के कारण काठगोदाम स्थित कलसिया नाला, रकसिया नाला, वॉकवे, नई बस्ती,गौलाबैराज, दमुवाढूंगा, देवखडी नाला, डहरिया, आमपोखरा नाला सहित अन्य क्षेत्रों में हुए नुकसान का जायजा जिलाधिकारी ने लिया। जिलाधिकारी ने प्रभावित लोगों से मुलाकात की और हर सम्भव प्रभावित लोगों को मदद का आश्वासन दिया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि रकसिया व कलसिया नालो में सुरक्षात्मक उपायों एवम मलबा हटाने हेतु शीघ्र मशीनों की संख्या बढ़ाकर कार्य किये जांए जिससे पानी से हो रहे भू कटाव को रोका जा सके तथा नहर व नालों के किनारे में रह रहे लोगों के घर कटाव से बच सके। कहा कि लोगों के घरों को सुरक्षित करने हेतु विभाग यथा सम्भव प्रयास करे। साथ ही नालों पर प्रोटेक्शन वर्क के निर्देश भी दिये है ताकि इस प्रकार की अतिवृष्टि के कारण जनता को नुकसान ना हो।

नगर निगम को निर्देश दिये कि प्रभावित क्षेत्रों के मार्गों पर मलबा  सफाई के साथ ही दवाइयों को छिडकाव करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा प्रभावित लोग इन्टर कालेजों एवं गुरूद्वारों में आश्रय लिये हैं वहां की सफाई व्यवस्था के साथ ही खाद्य आपूर्ति एवं प्रभावितों हेतु बिस्तर की आपूर्ति करना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा जिन लोगों के आवास पूर्णतया क्षतिग्रस्त हो गये है उनकों रोजमर्रा की आवश्यकताओं का घरेलू सामग्री किट उपलब्ध कराया जाए। घरेलू सामग्री किट में 15 दिनों की दैनिक उपभोग की वस्तुओं हों जिससे कुछ दिनों के लिए प्रभावितों को राहत मिल सके। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रभावितों को अहेतुक राशि प्रदान करने के निर्देश दिए थे जिसमें से आज सांय 06 बजे तक कुल 67 प्रभावितों को अहेतुक राशि  उपलब्ध करा दी गई है व शेष प्रभावितों को दिए जाने का कार्य भी जारी है। 
       जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसी स्थिति में प्रभावितों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सको को निर्देश दिये है कि जिन लोगों के आवास पूर्णतया क्षतिग्रस्त हो गये है वे लोग मानसिक तनावग्रस्त है उनकी कॉउंसलर से कॉउंसलिंग कराई जाए जिससे उनके मन से भय का भाव दूर हो सके, साथ ही जिन लोगों की पूर्व से दवाइयां चल रही है व अतिवृष्टि के कारण दवाइया भी खराब हो गई है उन्हें दवाइयां उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने जलसंस्थान को निर्देश दिेये कि प्रभावित क्षेत्रों मे जहां पानी की आपूर्ति नही हो रही है टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति करना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : यहां खाई में गिरने से एक पूर्व सैनिक की हुई मौत
यह भी पढ़ें 👉  देहरादून: (बड़ी खबर) राज्य में 13 जून तक ऐसा रहेगा मौसम


उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वर्षाकाल में जिन क्षेत्रों में विद्युत पोलों आदि से करेंट लगने की सभावना है उन स्थानों पर अधिकारी स्थलीय निरीक्षण कर लीकेज करेंट की समस्या को दूर करेें। विद्युत विभाग द्वारा बताया गया कि दानीबंगर गौलापार में 5 पोल एवं 4 ट्रान्सफार्मर क्षतिग्रस्त होने के साथ ही बद्रीपुरा मे ं40 से 50 परिवारों को विद्युत आपूर्ति का कार्य प्रगति पर चल रहा है बाकी स्थलों में विद्युत आपूर्ति सुचारू कर दी गई है। जल्द ही दानीबंगर एवं बद्रीपुरा में विद्युत सुचारू कर दी जायेगी।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल : (बड़ी खबर) यहां हादसा, पिकअप खाई में गिरी, 14 घायल


निरीक्षण दौरान मेयर डा0 जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला, जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट, नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, सिटी मजिस्टेट ऋचा सिंह, अधिशासी अभियंता लोनिवि अशोक कुमार चौधरी के साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments