Shemford School Haldwani
6 गुलदार की खाल 43 नाखून व 24 दांत के साथ STF ने इस शातिर तस्कर को किया गिरफ्तार

उत्तराखंड- (बड़ी खबर) 6 गुलदार की खाल 43 नाखून व 24 दांत के साथ STF ने इस शातिर तस्कर को किया गिरफ्तार

Bansal Sarees & Bansal Jewellers Ad
खबर शेयर करें

देहरादून- उत्तराखंड एसटीएफ ने बड़ी कारवाई को अंजाम देते हुए 06 लैपर्ड की खाल व गुलदार के नाखून व दांत व एक वाहन ऑल्टो, के साथ 01 अभियुक्त को गिरफ्तार किया है। मामले में धारा 2,9,39,42,48,50,51,57 वन्य जीव जन्तू संरक्षण अधिनियम, 1972के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़े 👉रुद्रपुर- सड़क हादसे में युवक की दर्दनाक मौत, तीन बच्चों के ऊपर से उठा पिता का साया

Kisaan Bhog Ata

उत्तराखण्ड एसटीएफ द्वारा वन्य जीव जन्तू के अंगो की अवैध तस्करी में लिप्त तस्करों के खिलाफ गिरफ्तारी अभियान चलाया जा रहा है। इस कार्यवाही में उत्तराखण्ड एस0टी0एफ0 की एक टीम लगातार उत्तराखण्ड के सीमावर्ती जनपदों में इन वन्य जीव जन्तूओं तथा इनके अंगो के अवैध तस्करों की तलाश में सक्रिय है। प्रभारी,उत्तराखण्ड स्पेशल टास्क फोर्स को सूचना प्राप्त हुई कि जनपद पिथौरागढ़ के सेराघाट क्षेत्र में दो वन्य जीव जन्तू के अंगो के अन्तर्राष्ट्रीय तस्कर वन्य जीव जन्तू के अंगो की तस्करी करने की फिराक मे है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- नाबालिक को बुलेट की सवारी पड़ गई भारी, कट गया 28500 का चालान

यह भी पढ़े 👉उत्तराखंड- यहां युवक के सिर पर गोली मारकर हत्या, घटना से परिजनों में कोहराम, जांच में जुटी पुलिस

सूचना पर एस0टी0एफ0 की कुमॉऊ युनिट को सतर्क कर निरीक्षक एस0टी0एफ0 कुमॉऊ एम0पी0सिंह के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। उक्त सूचना पर स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा सेराघाट क्षेत्र में एक अभियुक्त राहुल सिंह डसीला पुत्र स्वर्गीय प्रताप सिंह डसीला निवासी ग्राम सेरा उर्फ बडोली थाना बेरीनाग, जिला पिथौरागढ़। उम्र 20 वर्ष के एक वन्य जीव जंतु अंगों के अंतर्राष्ट्रीय तस्कर को 06 अदद लैपर्ड की खाल नाजायज व गुलदार के 43 नाखून व 24 दांत व एक वाहन ऑल्टो सँख्या UKO5 C 3938 के साथ गिरफ्तार किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  Breaking News- राज्य में एक्टिव केस 2896, और 8 लोगों की मौत, जानिए अपने इलाके का हाल

यह भी पढ़े 👉उत्तराखंड- इस जिले में SSP ने कई दरोगाओ के किये तबादले

उसका साथी सोनू डोभाल पुत्र स्वर्गीय कैलाश सिंह डोभाल, निवासी शेरा बडोली सेराघाट, जिला पिथौरागढ़ उम्र 25 वर्ष जंगल में अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गया। लेपर्ड वाइल्डलाइफ एक्ट में शेड्यूल 1 श्रेणी में आता है। अभियुक्त के विरुद्ध थाना बेरीनाग में वन्य जीव जन्तू संरक्षण अधिनियम की सम्बन्धित धाराओं का अभियोग पंजीकृत किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ में बताया कि वह यह लैपर्ड की खाल सेराघाट के जंगलों में करंट लगाकर मारते हैं तथा फिर ऊंची कीमतों में नेपाल के वन्यजीव तस्करों को बेचते हैं। इससे पूर्व भी 2019 में गिरफ्तार अभियुक्त व उसका फरार साथी नेपाल में एक खाल बेच चुके हैं। यह खाल करीब एक से दो वर्ष पुरानी है । बरामद 6 खालो की अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब पचास लाख रूपया है। अभियुक्त इस लैपर्ड की खाल को नेपाल में किस-किस को सप्लाई करता है, इस सम्बन्ध में अभियुक्त से विस्तृत पूछताछ जारी है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहां महिला चला रही थी सैक्स रैकेट का धंधा, इस हाल में मिले छह लोग, आपत्तिजनक सामान भी बरामद

यह भी पढ़े 👉हल्द्वानी- नैनीताल से हल्द्वानी आ रहे स्कूटी सवार को भुजियाघाट के पास ऐसे मिली मौत, साथी घायल

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरणः1.राहुल सिंह डसीला पुत्र स्वर्गीय प्रताप सिंह डसीला, निवासी ग्राम शेरा उर्फ बडोली थाना बेरीनाग, जिला पिथौरागढ़
फरार अभियुक्त का विवरणः- 1.सोनू डोभाल पुत्र स्वर्गीय कैलाश सिंह डोभाल, निवासी शेरा बडोली सेराघाट, जिला पिथौरागढ़ ।उम्र 25 वर्ष। (फरार)

यह भी पढ़े 👉हल्द्वानी- (अभी-अभी) यहां बस के टायर के नीचे आया युवक, मची ऑफर तफरी

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments