अल्मोड़ा चौखुटिया में रहस्यमय गुफा, बर्तन बजने की आती है आवाज

खबर शेयर करें -
  • अल्मोड़ा चौखुटिया में रहस्यमय गुफा, बर्तन बजने की आती है आवाज

अल्मोड़ा – उत्तराखंड प्रदेश का अपना पौराणिक और आध्यात्मिक और धार्मिक महत्व रहा है। यह प्रदेश रहस्यों से भरा हुआ है यहां जिस तरफ देखे कोई ना कोई रहस्य देखने को मिलतते है। इसी प्रकार के रहस्यों से भरी एक गुफा उत्तराखंड के अल्मोड़ा जनपद के चौखुटिया ब्लॉक में, ऊंचावाहन गांव में स्थित है।


इस गुफा में एक बहुत बड़ी चट्टान है और उसे पीटने पर चट्टान से बर्तन की आवाज आती है। जो अपने आप में बहुत बड़े रहस्य को बयां करता है।


पौराणिक प्रचलित किवदंती के अनुसार यह माना जाता है कि पांडव अपने अज्ञातवास के समय में इस पत्थर की गुफा के पास ही ठहरे थे तथा अपने हथियारों को इस पत्थर पर घिसकर उसकी धार को तेज किया करते थे इसीके फलस्वरुप इस पत्थर पर भी यह धात्विक गुण उत्पन्न हो गया। जिससे इस पत्थर पर हाथ के किसी अन्य चीज के थपथपाने से एक विशेष प्रकार की ध्वनि उत्पन्न होती है जैसे कोई ताली को थपथपा रहा हो । इसलिए इस पत्थर की गुफा को थकुली यानी की थाली की आवाज आने की वजह से थकुली उडीयार के नाम से जाना जाने लगा।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून -प्रधानाचार्य की भर्ती के लिए इतने हजार शिक्षकों ने किये आवेदन
यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - ऐसे हुई केदारनाथ में हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग VIDEO


गांव के पूर्व प्रधान एवं समाजसेवी शंकर सिंह बिष्ट के द्वारा इस स्थल को एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किए जाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहे हैं। उन्हीं की मेहनत का नतीजा है कि यह वीरान पड़ी पहाड़ी आज पर्यटकों को अपने रहस्य को जानने के लिए आमंत्रित कर रही है इस पूरी पहाड़ी में अनेकों ओखलियां भी देखने को मिलेगी जिससे इसकी प्राचीनता का एहसास होना लाजमी है।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून -(बड़ी खबर) इन 8 जिलों में बारिश के आसार


ग्रामवासी इस पर्यटन स्थल को और अधिक प्रचारित एवं प्रसारित करने के लिए पर्यटन विभाग की ओर टकटकी लगाए बैठे है। जिससे यह पर्यटन स्थल और अधिक विकसित हो सके और उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों के लिए एक मुख्य आकर्षण केंद्र बन सके।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments