रानीखेत – कंपोस्ट खाद का नया IDEA, युवाओं ने की ‘ जीवास’ वर्मी कंपोस्ट यूनिट की शुरुवात, AMAZON पर उपलब्ध

खबर शेयर करें -

रानीखेत – मध्य हिमालयी क्षेत्रों की अनेकों गुणों से परिपूर्ण उन्नत बर्नी कंपोस्ट खाद। आज के समय में जहां दुनिया रासायनिक खादों से होने वाले प्रभावों से त्रस्त है , वही जीवन की एक नई आस दिखाती है “जीवास” । जीवास वर्मी कंपोस्ट यूनिट जो की अल्मोड़ा के रानीखेत के तिमिला गांव में स्थित है । पहाड़ में ही रहने वाले कुछ युवाओं की एक नई सोच को दर्शाता है, जिन्होंने पारंपरिक तौर तरीके से चली आ रही इस प्रणाली को एक आधुनिक और वैज्ञानिक तरीके से बनाने का प्रयास किया है ।

जिसमें काफी अत्यधिक प्रयोग भी देखने को मिलते हैं इसमें विशेष प्रकार के कैचुओं का इस्तेमाल किया जाता है । और विभिन्न प्रकार की तकनीक से यह खाद तैयार की जाती है यह खाद सिर्फ वर्मी कंपोस्ट ही नहीं बल्कि इसके साथ में ” गोट मेन्योर “और “बांज ओक कंपोस्ट ” भी तैयार होती है । जो की किचन गार्डन के लिए काफी फायदेमंद है और साथ ही साथ फूलों के लिए भी काफी फायदेमंद है यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छी है जो कि पौधों के माध्यम से हमारे शरीर का पोषण करती है। पहाड़ की इतनी विषम परिस्थितियों में और इस तरीके के प्रयोग व कार्य करना यह युवाओं की एक नई सोच को ही दर्शाता है। यह खाद अमेजॉन पर भी उपलब्ध है।
यह प्रयास जैविक क्रांति का हिस्सा तो है साथ ही पहाड़ की सबसे बड़ी समस्या पलायन को रोकने के लिए भी अत्यंत कारगर है।


फास्फोरस , पोटेशियम, नाइट्रोजन , जिंक, कॉपर , आयरन, मैग्नीशियम, आदि से परिपूर्ण मध्य हिमालयी क्षेत्रों की इस बेशकीमति चीज को जो की अपने आप में अनेकों दुर्लभ ओसाधीय गुणों को समाहित किए हुए है । दो वर्ष पूर्व यह एक सोच रूपी बीज एक वृक्ष का रूप ले चुका है । इस मुहिम के साथ आज काफी लोग जुड़े हुए हैं और घर पर ही कई लोगों के रोजगार का यह एक साधन बना हुआ है । गौ पालन करने वाली महिलाओं और किसानों के लिए भी यह आय को बढ़ाने का एक उन्नत साधन बन कर उभरा है।इस खाद को प्राप्त करने के लिए आप दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और साथ यह खाद अमेजॉन पर भी यह जीवास vermi compost उपलब्ध है। आप इसे बल्क में भी 8006017145 नंबर पर संपर्क कर प्राप्त कर सकते है।

इसके अलावा अमेजॉन से भी प्राप्त कर सकते हैं https://www.amazon.in/dp/B0CP2MQLS6

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - हल्द्वानी निवासी युक्ति पाण्डे को नेट JRF परीक्षा में सफलता, देशभर में 168वीं रैंक
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments