नैनीताल/ओखलढूंगा -अतिवृष्टि वाले इलाके में राहत बचाव कार्य UPDATE, रास्ते खोंलने को 3 JCB जुटी

खबर शेयर करें -

नैनीताल/ओखलढूंगाविगत 01 अगस्त की मध्य रात्रि से 02 अगस्त की प्रातः से जनपद में समस्त स्थानों पर वर्षा एवं अतिवृष्टि के कारण ग्राम ओखलढूंगा पट्टी अमगढी व डॉन परेवा मंे गधेरे का पानी व मलुवा आने पर जिलाधिकारी द्वारा त्वरित राहत एवं बचाव कार्याें के लिए टीमों को घटना स्थल पर किया रवाना।


जिलाधिकारी के निर्देशन में प्रभावित घटना स्थल से उपजिलाधिकारी राहुल साह ने बताया कि ओखलढूंगा, पटटी अमगढी व डॉन परेवा के गधेरे में पानी व मलुवा आने से 18 प्रभावित परिवारों को क्षति का आंकलन कर अहेतुक सहायता राशि मौके पर उपलब्ध कराई गई तथा कृषि भूमि एवं फसल की क्षति का आंकलन उद्यान एवं कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ ही बीमा कम्पनियों यथाशीघ्र कराकर राहत वितरण किया जायेगा। उपजिलाधिकारी ने कहा कि मौके पर प्रभावित परिवारों को 50 राशन किट वितरित किये गये।


उन्हांेने बताया कि प्रभावित ग्राम में 02 गर्भवती महिलाओं का चिकित्सकों द्वारा चिकित्सकीय परीक्षण करने के उपरान्त उक्त दोनों महिलाओं को राजकीय चिकित्सालय रामनगर में भर्ती कराया गया तथा प्रभावित घरों में पानी भर जाने से ओखलढूंगा ग्राम के प्रभावित 8 से 10 परिवारों के लगभग 26 लोगों को राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय ओखलढूंगा के भवन के कक्षों में अस्थाई रूप से रखा गया है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी - (बड़ी खबर) अधिकारियों संग निकली DM फील्ड विजिट पर, दिए ये निर्देश

उपजिलाधिकारी ने बताया कि किसी भी प्रकार की जनहानि, पशुहानि एवं भवनों की क्षति नहीं हुई है। उन्हांेने कहा कि प्रभावित ग्राम में आवागमन हेतु हल्द्वानी के अन्तर्गत भण्डारपानी-पाटकोट-ओखलढूंगा-अमोठा मोटर मार्ग तथा रामनगर के अन्तर्गत रामनगर- भण्डारपानी-अमगडी-बोहराकोट-ओखलढूंगा, अमगडी-पाटकोट व काण्डा-डान परेबा के मार्ग में मलवा आने से मार्ग बाधित हो गये हैं। उन्होंने कहा मार्ग को आवागमन हेतु सुचारू करने के लिए लोनिवि रामनगर की 02 जेसीबी तथा पीएमजीएसवाई हल्द्वानी की 01 जोसीबी मशीनों के माध्यम से मार्ग खोलने की कार्यवाही गतिमान है।

  • ओखलढुंगा में अतिवृष्टि मामले में केंद्रीय मंत्री व सांसद अजय भट्ट कर रहे मिनट टू मिनट मॉनिटरिंग, अधिकारियों को दिए गए निर्देश

केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री व नैनीताल उधम सिंह नगर संसदीय क्षेत्र से सांसद श्री अजय भट्ट ने ओखलढुंगा में अतिवृष्टि से हुए नुकसान की जानकारी प्राप्त करते हुए जिला अधिकारी को तत्काल आपदा राहत व सहायता मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड -(बधाई) 'श्रीजा' का कैलिफोर्निया के विश्व प्रसिद्ध स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में चयन

केंद्रीय मंत्री श्री भट्ट ने बताया कि अतिवृष्टि के कारण ओखलढुंगा क्षेत्र के 4 दर्जन से अधिक परिवार प्रभावित बताए जा रहे हैं साथ ही किसानों की फसलों के नुकसान सहित घरों में पानी व मलवा आने की जानकारी मिली है जिसके पश्चात उनके द्वारा तत्काल जिलाधिकारी वंदना सिंह से दूरभाष पर वार्ता कर आपदा राहत अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए हैं। भट्ट ने बताया कि सरकारी मशीनरी मौके पर पहुचने के लिए अतिवृष्टि से बंद सड़क खुलवाने का काम कर रही है उप जिला अधिकारी राहुल शाह मौके पर पहुचने के लिए आमडंडी क्षेत्र में रास्ता खुलवा रहे हैं और कई प्रभावित परिवारों को आयुर्वेदिक चिकित्सालय में शिफ्ट किया गया है। श्री भट्ट ने कहा कि प्रशासन राशन किट और मेडिकल किट सहित अन्य मदद तत्काल उपलब्ध कराने को रवाना हो गया है। श्री भट्ट ने कहा कि उन्होंने निर्देश दिए हैं कि तत्काल आपदा प्रभावित परिवारों की हर संभव मदद करते हुए उन्हें राहत सामग्री वितरित करें तथा नुकसान का आकलन करते हुए राहत पहुंचाएं। श्री भट्ट ने बताया कि वह लगातार जिला प्रशासन के संपर्क में है । उन्होंने स्वास्थ्य की दृष्टि मेडिकल टीम और मेडिकल इंस्ट्रूमेंट भी क्षेत्र में भेजने के निर्देश दिए हैं और गांव में दो गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित स्वास्थ्य केंद्र तक लाया जा रहा है। वह लगातार पूरे मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। श्री भट्ट ने कहा कि अभी तक जनहानि की कोई सूचना नहीं है। क्षेत्र में जलभराव मलवा एवं फसल नुकसान की जानकारी मिली है जिसका आकलन के भी निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी -(बड़ी खबर) यहां कपड़े के गोदाम में लगी आग, मची अफरा तफरी
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments