हल्द्वानी – घरों में बढ़ रहा है इनडोर प्लांट्स का क्रेज, इन पौधों से बढ़ा सकते हैं अपने घर की सुंदरता

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी – आज के दौर में घर हर किसी का सपना होता है और घर अमूमन जीवन में एक बार ही लोग बना पाते हैं इसलिए उस घर को सुंदर सुसज्जित और बेहतर करने के लिए हर प्रयत्न करते हैं आज के दौर में एक नया ट्रेंड तेजी के साथ घर की सुंदरता में चार चांद लगा रहा है या ऑफिस और दफ्तरों में भी इस ट्रेंड को लोग तेजी से अपना रहे हैं। जी हां इनडोर प्लांट यानी घर के अंदर लगने वाले पौधे इन दिनों घर की शोभा और बढ़ा रहे हैं। दफ्तरों में भी शोकेस पर अब आजकल आप पौधे लगे हुए देख सकते हैं इसी प्रकार घरों में भी इनडोर प्लांट तेजी से अपनी जगह ले रहे हैं और कई लोग वास्तु शास्त्र के हिसाब से भी इन्हे रोपित करते हैं घर की आर्थिकी बढ़ाने के लिए भी माना जाता है कि कुछ पौधे बड़े लाभदायक होते हैं लिहाजा लोग उसी तरह उसका चुनाव कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Haldwani News- कोर्ट से अब्दुल मलिक को 10 दिन की पुलिस रिमांड में...

ऑनलाइन इनडोर प्लांट्स पूरे भारत में पहुंचाने वाले, प्लांट ऑर्बिट संस्था के संस्थापक गगन त्रिपाठी कहते हैं की इनडोर प्लांट्स न सिर्फ घर को सुंदर दिखने में मदद करते हैं बल्कि कई मेडिसिनल प्लांट और वास्तु के हिसाब से घर के आर्थिक चक्र को सुधारने वाले पौधे भी धीरे-धीरे लोगों के घर के अंदर सजावट का काम कर रहे हैं। आज के दौर में बनने वाला हर घर खासकर शहरी इलाकों में अपने आंगन में फुलवारी के साथ-साथ घर के अंदर भी इनडोर प्लांट्स के लिए स्पेस रख रहा है ।या बालकोनी को भी बेहतर तरीके से सजाकर इनडोर प्लांट्स से अपने घर की सुंदरता को और बढ़ा रहा है और यह स्वाभाविक भी है। घर में हरियाली होना शुभ होता है घर की सुंदरता इससे और निखरती है लिहाजा इनडोर प्लांट्स का तेजी के साथ विस्तार हो रहा है।

घर के अंदर लगाने वाले इनडोर प्लांट्स काई तरह से हो सकते हैं। कुछ लोकप्रिय इनडोर पौधों की सूची नीचे दी गई है:

1. मनी प्लांट (पोथोस)
2. स्नेक प्लांट (संसेविया)
3. पीस लिली (स्पैथिफ़िलम)
4. जेड प्लांट (क्रसुला ओवाटा)
5. स्पाइडर प्लांट (क्लोरोफाइटम कोमोसम)
6. जेडजेड प्लांट (ज़मीओकुलकस ज़मीफोलिया)
7. बोस्टन फ़र्न (नेफ्रोलेपिस एक्सालटाटा)
8. एलोवेरा का पौधा
9. रबर प्लांट (फ़िकस इलास्टिका)
10. एरेका पाम (डिप्सिस ल्यूटसेन्स)
11. चीनी सदाबहार (एग्लोनिमा कम्यूटेटम)
12. फिलोडेंड्रोन पौधा (फिलोडेन्ड्रॉन एसपीपी.)
13. ड्रेकेना (ड्रेकेना मार्जिनटा)

ये सिर्फ उदाहरण है, और आपको अपनी आवश्यकता और घर के पर्यावरण के अनुरूप पौधों का चयन करना चाहिए। इनडोर पौधों के बहुत से प्रकार और किस्में होती हैं, और आप अपनी स्थानीय नर्सरी से भी मदद ले सकते हैं।
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments