हल्द्वानी- (शानदार) अर्जेंटीना के बाद अब ऑस्ट्रेलियाई संगीत प्रेमी, यहां आकर ले रहे संगीत की तालीम

खबर शेयर करें -
  • अर्जेंटीना के बाद अब ऑस्ट्रेलियाई संगीत प्रेमी हल्दूचौड़ आकर ले रहे प्रसिद्ध ध्रुपद युगल जोड़ी से संगीत की तालीम

लालकुआं- सुप्रसिद्ध ध्रुवपद युगल गायक आस्था चोपड़ा व प्रदीप चोपड़ा के आवास हल्दूचौड़ में ऑस्ट्रेलिया से आये उनके एक और शिष्य किशोर रयां इन दिनों तालीम ले रहे हैं। साथ ही इससे पूर्व वह लगातार 3 वर्षों से ऑनलाइन ध्रुपद की तालीम ले रहे थे।
इससे पूर्व उनके एक और विदेशी शिष्य जॉन पोर्ज्यो जनवरी माह में उनके आवास मैं 1 महीने से भी अधिक समय तक ट्रेनिंग लेकर अपने वतन अर्जेंटीना को जा चुके हैं,परंतु किशोर रयां ऐसे शिष्य हैं, जिन्होंने अब तक गुरु के सामने तालीम नहीं ली है, वह पहली बार अपने गुरु के घर हल्दूचौड़ में आये है, कुछ समय पूर्व उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय हल्द्वानी द्वारा निमंत्रित किये जाने पर किशोर रयां ने विश्वविद्यालय में अपनी पहली ध्रुपद प्रस्तुति दी, एवं अपनी ध्रुवपद यात्रा के विषय मे भी बताया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - गिरने लगा मतदान प्रतिशत, 3:00 तक राज्य की सभी लोकसभा में इतने प्रतिशत मतदान


उल्लेखनीय हैं किशोर ने ध्रुवपद के साथ संगत में प्रयोग होने वाले वाद्य पखावज पर अपने जीवन के सर्वप्रथम एक बार अभ्यास के बाद सीधे प्रस्तुति दी है, जो अपने आप मे जादू से कम नही है। इस संबंध में वार्ता करने पर ध्रुवपद युगल गायक आस्था चोपड़ा और प्रदीप चोपड़ा ने बताया कि ऑनलाइन सीखने के बाद सीधे प्रस्तुति देना और वह भी ध्रुवपद जैसी सूक्ष्म एवं प्राचीन विषय पर, यह उक्त शिष्य की एकाग्रता एवं उक्त शिक्षा के प्रति आस्था एवं निष्ठा को दर्शाता है, इससे पूर्व ऑस्ट्रेलिया के किशोर रंया ने लगातार 3 साल तक उक्त शिक्षा का ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त किया।

और अब अपने गुरु के हल्दूचौड़ स्थित आवास में आकर पूरी तरह इस शिक्षा से पारंगत हो चुके हैं, इस मौके पर किशोर ने बताया कि भारत के इस प्राचीन संगीत से वह अत्यधिक प्रभावित हैं, तथा अपने गुरु आस्था प्रदीप से यह शिक्षा प्राप्त कर स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह पिछले 3 सप्ताह से अपने गुरु के घर में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं तथा अब वह काफी हद तक ध्रुपद का ज्ञान प्राप्त कर चुके हैं, और जल्द ही अपने वतन को रवाना हो जाएंगे।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments