हल्द्वानी-(बड़ी खबर) युद्ध स्तर पर किए जा रहे राहत एवं बचाव कार्य, अब तक इतना बांटा गया मुआवजा

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी –जनपद में आपदा प्रभावित लोगों के लिए जिला प्रशासन द्वारा युद्व स्तर पर राहत एवं बचाव कार्य किये जा रहे हैं।

*जनपद में कुल - 299 परिवार, को अहैतुक धनराशि रू॰ 11.76 लाख का वितरण किया गया। जिसमें तहसील हल्द्वानी- 111 परिवारोें को धनराशि रू॰ 5.55 लाख, तहसील नैनीताल के 74 परिवारों, को धनराशि रू॰ 3.70 लाख, तहसील कालाढूंगी के 20 परिवारों को धनराशि रू॰ 1.00 लाख,तहसील लालकुआं के 03 परिवारों को धनराशि रू॰ 0.15 लाख तथा तहसील रामनगर के 91 परिवारों को, धनराशि रू॰ 2.23 लाख की धनराशि का वितरण किया गया।* 


*वर्तमान में हल्द्वानी के 4 परिवार एवं नैनीताल के 25 परिवार राहत शिविरों में निवासरत हैं।* 
*नगर निगम द्वारा अधिक प्रभावित क्षेत्रों के लिए वार्डवार नोडल अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है।*
*सिंचाई विभाग द्वारा गौला बैराज से जल संस्थान को पेयजल की आपूर्ति सुचारू कर दी गई है।*  

प्रशासनिक अधिकारियों एवं कार्यदायी विभागों द्वारा विषम परिस्थितियों में प्रभावित क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए तत्काल राहत व बचाव कार्यों को किया गया तथा क्षति का निरीक्षण करते हुए प्रभावितों को राहत सामग्री/धनराशि के चैक मौके पर उपलब्ध कराये गये।


नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने बताया कि लालडांठ क्षेत्र में रसकिया नाले के आसपास मार्ग पर मलवा को हटा दिया गया है तथा जेसीबी रसकिया नाले में उतारी गई नाले को चौनलाईज का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा हल्द्वानी नगर निगम क्षेत्र में 1165 श्रमिकों व पर्यावरण मित्रों के द्वारा राहत कार्य को किया जा रहा है। नगर आयुक्त ने कहा कि नगर निगम, हल्द्वानी के अधिक प्रभावित वार्डों में मलवा सफाई/ड्रेन सफाई की निगरानी हेतु वार्डवार नोडल अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। वार्ड-2 श्री अमोल असवाल, वार्ड-45 श्री सुरेश अधिकारी, वार्ड-47 श्री नवल नौटियाल, वार्ड-48 व 49 श्री गणेश भट्ट, वार्ड 34-35 श्री चतर सिंह, वार्ड-42 श्री केबी.उपाध्याय, वार्ड-53 श्री महेश पाठक, वार्ड 50 श्री महेन्द्र बिष्ट की तैनाती करते हुए सम्बन्धित वार्ड सदस्यों से समन्वय करते हुए पर्यावरण मित्रों एवं श्रमिकों के माध्यम से कूड़ा/मलबा सफाई एवं विसंक्रमणकों के छिड़काव को युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है।
सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह ने बताया कि आपदा से प्रभावित लोगों को राशन के किट के साथ ही आर्थिक सहायता भी मौके पर दी जा रही है। उन्होंने कहा प्रभावित क्षेत्रों के बीमार लोगों को चिकित्सकीय टीम द्वारा मौके पर उपचार किया जा रहा है व कॉउंसलिंग भी की जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून -(बड़ी खबर) इस तारीख को निकलेगा UK बोर्ड का रिजल्ट
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी -(बड़ी खबर) भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट ने कांग्रेस प्रत्याशी की शिकायत की, RO से की कार्यवाही की मांग


अधिशासी अभियंता सिंचाई एमी बंसल ने बताया कि सांय 06 बजे गौला बैराज से जल संस्थान को पेयजल आपूर्ति प्रारंभ कर दी गई है। जल संस्थान द्वारा प्रभावित क्षेत्रों की पतली गलियों में पिक अप का माध्यम से पेयजल की आपूर्ति की गई। अधिशासी अभियंता विद्युत ने बताया कि आपदा के कारण विद्युत लाईनों पर गिरे वृक्षों को हटाकर क्षेत्र में विद्युत की आपूर्ति सुचारू की जा चुकी हैं।
उन्होंने कहा प्रभावित क्षेत्र की पेयजल लाईनों को सुचारू करने हेतु जलसंस्थान द्वारा लाईनों के मरम्मत का कार्य किया जा रहा है जल्द ही जलापूर्ति कर दी जायेगी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - शराब पीकर हंगामा करने वाले गुरुजी को पीठासीन अधिकारी के पद से हटाया

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments