देहरादून-(बड़ी खबर) हफ्ते में एक दिन केवल खेलने कूदने स्कूल जाएंगे बच्चे

खबर शेयर करें -
  • उत्तराखंड: प्रदेश के सरकारी स्कूलों में रखा जाएगा हफ्ते के एक दिन नो बैग डे, इस दिन बच्चें करेंगे केवल खेलकूद और अन्य गतिविधियां।

Dehradun News- (नितेश बिष्ट) शिक्षा के क्षेत्र में पढ़ाई का कंपटीशन बढ़ने के कारण बच्चों के दिमाग और बस्ते पर भी बोझ बढ़ता जा रहा है। इसको देखते हुए जल्द ही उत्तराखण्ड के सरकारी स्कूलों में रखा जाएगा हफ्ते के एक दिन नो बैग डे। दरअसल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के बस्ते का बोझ कम करेंगे डॉ. धन सिंह रावत। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बीते मंगलवार को कहा कि सरकार बस्ते का वजन कम करने का प्रयास कर रही है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखण्ड के चार धाम रूट पर श्रद्धालुओं और वाहनों की धारण क्षमता के आंकलन के निर्देश

इसके लिए तय मानकों को सख्ती से लागू किया जाएगा। जल्दी ही उत्तराखंड बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई समेत अन्य 5 बोर्डो के साथ बैठक आयोजित कर योजना पर विचार करके कार्य शुरू किया जाएगा। डॉ. धन सिंह रावत के मुताबिक योजना के तहत हफ्ते में एक दिन नो बैग रखा जाएगा जिसमे बच्चे स्कूल में किताबें लेकर नहीं आएंगे और केवल खेलकूद और अन्य गतिविधियां करेंगे जिससे बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास भी होगा।

साथ ही शिक्षा मंत्री ने सरकारी स्कूलों में किताबों की कमी को लेकर चर्चा की। उनका कहना है कि इस वर्ष अशासकीय स्कूलों को कक्षा 1 से 12 तक के बच्चों को मुफ्त किताबें देने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत करीब 4 लाख किताबें छापी जाएंगी। स्कूलों को हफ्ते–दस दिन के बाद किताबें उपलब्ध करा दी जाएंगी। अगले वर्ष किताबों की कमी ना हो इसके लिए बुक बैंक के रूप में ठोस प्रबंध किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून -(बड़ी खबर) 3253 पदों पर भर्ती को मिली मंजूरी
यह भी पढ़ें 👉  रामनगर - अवैध खनन की शिकायत पर नींद से जागा प्रशासन, क्रेशर सीज और भी करवाई

शैक्षिक सत्र शुरू होने से पहले ही हर स्कूल को किताबे मुहैया करने की कोशिश की जाएगी। साथ ही शिक्षा मंत्री ने एनसीईआरटी की किताबों से कुछ पाठ हटाने के विवाद पर कहा कि लोग कह रहे हैं कि देश में इतिहास को बदला जा रहा है। ऐसा नहीं है। इतिहास बदला नहीं जा रहा है बल्कि इतिहास को सही तरह से सामने लाया जा रहा है।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments