नंदा गौरा योजना के आवेदन की तारीख बढ़ाई गई

देहरादून -(बड़ी खबर) नंदा गौरा देवी योजना के दस्तावेज जुटाना चुनौती, चाहिए इतने दस्तावेज

खबर शेयर करें -
  • नंदा गौरा देवी योजना के दस्तावेज जुटाना चुनौती

देहरादून– नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना के लिए 23 तरह के दस्तावेज मांगे जाने को लेकर सवाल उठ रहे हैं। योजना में सभी 23 दस्तावेज जमा करने जरूरी हैं। आवेदनकर्ताओं को इन्हें जुटाने में ही परेशानी हो रही है।

इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले बीपीएल- एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस वर्ग की बालिकाओं को सरकार आर्थिक सहायता देती है। बालिका के जन्म के समय उत्तराखंड की स्थायी निवासी किसी भी बीपीएल परिवार की दो बालिकाओं को 11- 11 हजार रुपये रुपये और इंटर उत्तीर्ण करने पर 51 हजार रुपये दिए जाते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 20 दिसम्बर रखी गई है। आवेदक राज्य में स्थित केन्द्र सरकार, राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड के अधीन किसी विद्यालय से इंटर पास होनी चाहिए। सामाजिक कार्यकर्ता सुरेन्द्र सिंह नेगी ने बताया कि इतने दस्तावेज जुटाना कमजोर व पिछड़े तबके के आवेदक परिवार के लिए संभव नहीं है ।

स्थानीयनिवासी बिजेन्द्र बिष्ट ने इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम करने या फिर दस्तावेजों में छूट प्रदान करने की मांग की है। जिला कार्यक्रम अधिकारी दून जितेंद्र कुमार ने कहा कि योजना में आवेदन के लिए पिछले साल से ही ये दस्तावेज मांगे जा रहे हैं। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन चल रही है। इसके अलावा ब्लॉक स्तर पर ऑफलाइन भी आवेदन आ रहे हैं। सभी दस्तावेज देने जरूरी हैं, जो अनुपलब्ध हैं उनकी जगह आवेदक नहीं हैं, लिख सकता है। स्क्रूटनी में इसे देखा जाएगा।

  • दस्तावेजों की लंबी सूची
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी -(SCHOOL NEWS) KVM स्कूल लामाचौड़ में आयोजित हुआ वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह
यह भी पढ़ें 👉  देहरादून -(बड़ी खबर) फिर बदलेगा मौसम, होगी बारिश और बर्फबारी

आवेदक को स्थाई निवास प्रमाण पत्र, 10 व 12 वीं की मार्कशीट, फोटोग्राफ, माता-पिता व आवेदक छात्रा का आधार कार्ड, पैन कार्ड, पिता का आय प्रमाण पत्र, हाउस टैक्स रेट एग्रीमेंट, प्रधान या पार्षद का प्रमाण पत्र, परिवार रजिस्टर, राशन कार्ड, जनगणना का कागज, बिजली की तीन बिल, पानी का लेटेस्ट बिल समेत कई दस्तावेज मांगे गए हैं।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments