KMOU BAS

देहरादून-(बड़ी खबर) इन पांच जांचो में फिट ड्राइवर को ही चारधाम जाने की अनुमति

खबर शेयर करें -
  • पांच जांचो में फिट ड्राइवर को ही चारधाम जाने की अनुमति, ऋषिकेश में होगा ड्राइवरों का सख्त स्वास्थ जांच।

Dehradun News – (नितेश बिष्ट) आगामी 22 अप्रैल से चार धाम की यात्रा शुरू होने जा रही है। बीते कुछ वर्षों से यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। जिससे सरकार यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से व्यवस्थाओं का विशेष ध्यान रख रही है। इस बार यात्रियों की सुरक्षा के लिए राज्य के संयुक्त परिवहन आयुक्त ने चार धाम यात्रा पर जाने वाले सभी कमर्शियल वाहनों के ड्राइवरों की ऋषिकेश में सख्त स्वास्थ जांच के निर्देश दिए हैं। यात्रा में जाने से पहले ऋषिकेश में ड्राइवरों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी।

सभी मानकों पर फिट उतरने वाले ड्राइवर को ही आगे जाने की अनुमति मिलेगी। साथ ही दूसरे राज्य से आने वाले कमर्शियल वाहनों में दो ड्राइवर अनिवार्य होगा। सभी राज्यों को परिवहन विभाग द्वारा एडवाइजरी भेजा जाएगा जिसमें सख्त मानक लागू होने के आदेश जारी किए गए है। आपको इस बात की जानकारी दे दे कि यह स्वास्थ्य जांच कैंप ऋषिकेश में बनाए जा रहे हैं। कैंप में हर ड्राइवर के पांच विभिन्न स्वास्थ्य संबंधित जांच किए जाएंगे।

जांच के दौरान फिट मिलने पर ही उन्हें आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी। यात्रा मार्ग के प्रमुख पड़ावों पर ड्राइवरों के लिए रियायती विश्राम कैंप के साथ रियायती मूल्य पर भोजन की भी व्यवस्था की जा रही है। ड्राइवरों को पर्वतीय मार्गों पर वाहन चलाने और हादसों की प्रमुख वजहों के केंद्रित फिल्में भी दिखाई जाएंगी। यात्रियों के लिए भी इसमें सुझाव जारी किए जाएंगे। हर वाहन में फिटनेस, प्रदूषण प्रमाण पत्र, ग्रीन कार्ड, यात्रियों का पूरा विवरण जैसे दस्तावेज होना जरूरी है। संयुक्त परिवहन आयुक्त के सनत कुमार सिंह का कहना है कि राज्यों से अनुरोध किया जा रहा है कि वहां से आने वाले वाहनों में यात्री सुरक्षा के लिहाज से व्यवस्थाओं का विशेष ध्यान रखा जाए। सभी प्रमुख रूटों पर अतिरिक्त परिवहन विभाग का दल भी लगातार तैनात रहेगा।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : जिला अध्यक्ष ने समझी सब्जी वाले वाहनों की पीड़ा, अधिकारियों से कराई वर्ता
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: बैंक कर्मचारी से आईफोन चुरानेवाली शातिर महिला ऐसे पकड़ी गई

पांच विभिन्न स्वास्थ जांच
ड्राइवर के ब्लड प्रेशर जांच होगी। आंखों की क्षमता तय मानक के अनुसार होनी चाहिए। ड्राइवर को मिर्गी का रोगी नहीं होना चाहिए। डायबिटीज का स्तर सामान्य जरूरी है। उसे बुखार आदि बीमारी नहीं होनी चाहिए।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments